पटना राजधानी में देवघर से एसी कोच का लिंक

रेलवे देगा संताल को कई ट्रेनों का तोहफा देवघर : आजादी के 72 साल बाद गोड्डा में रेल की सिटी सुनायी पड़ेगी. 31 दिसंबर 2018 तक हंसडीहा-गोड्डा रेल लाइन का काम पूरा हो जायेगा. रेलवे बोर्ड ने इस काम के लिए टाइम लाइन तय कर दिया है. उक्त आशय का निर्णय दिल्ली में शुक्रवार को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 21, 2017 5:06 AM

रेलवे देगा संताल को कई ट्रेनों का तोहफा

देवघर : आजादी के 72 साल बाद गोड्डा में रेल की सिटी सुनायी पड़ेगी. 31 दिसंबर 2018 तक हंसडीहा-गोड्डा रेल लाइन का काम पूरा हो जायेगा. रेलवे बोर्ड ने इस काम के लिए टाइम लाइन तय कर दिया है. उक्त आशय का निर्णय दिल्ली में शुक्रवार को रेलवे बोर्ड की बैठक में लिया गया. एक नवंबर से गोड्डा में रेलवे का ऑफिस खुल जायेगा. बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी, मेंबर ट्रैफिक जमशेद और रेलवे के एडवाइजर गुहा जी की मौजूदगी में संताल परगना में रेल मुद्दे पर चर्चा हुई.
पटना राजधानी में देवघर से…
संताल की रेल परियोजना, ट्रेनों का परिचालन व स्टेशनों पर रेल सुविधाएं बहाल करने संंबंधी प्रस्ताव पर विचार-विमर्श हुआ.
दिल्ली जाने के लिए एसी कोच का लिंक : कई अहम ट्रेनों के परिचालन व यात्री सुविधाएं बहाल करने पर रेल मंत्रालय में सहमति बन गयी है. अब देवघर और मधुपुर के लोगों को दिल्ली जाने में सहूलियत होगी. रेलवे ने पटना-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में देवघर से एक एसी कोच जोड़ने पर सहमति दी है.
इस एसी कोच को जसीडीह या मधुपुर से हावड़ा-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस लेकर पटना तक जायेगी. वहां यह एसी कोच पटना-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में जुड़ कर दिल्ली को जायेगी. फिर दिल्ली से वापसी की सुुविधा भी उसी तरह होगी. राजधानी एक्सप्रेस से जुड़ कर पटना तक एसी कोच आयेगा और वहां से जनशताब्दी में जुड़ कर जसीडीह तक आयेगा. एक प्रकार से यह कोच राजधानी एक्सप्रेस को देवघर से लिंक करेगा.
दुमका से कई ट्रेनें चलाने पर विचार : रेल मंत्रालय की बैठक वाया दुमका कई ट्रेनें चलाने पर विचार-विमर्श हुआ. रेलवे ने इस रूट से होकर कई ट्रेनों के परिचालन पर सहमति जतायी है. इसके लिए हावड़ा डिवीजन, आसनसोल रेल डिवीजन सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया है. जो सहमति बनी है उसमें देवघर से सुल्तानगंज, देवघर से हावड़ा वाया दुमका, भागलपुर से हावड़ा वाया दुमका, देवघर से हावड़ा वाया मधुपुर सीधी ट्रेन के अलावा दुमका से दिल्ली के लिए ट्रेन शामिल है.
अनन्या एक्सप्रेस सातों दिन चलाने पर विचार : रेल मंत्रालय की इस अहम बैठक में गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे के सभी रेल संबंधी प्रस्तावों पर विचार-विमर्श हुआ. जिसमें अनन्या एक्सप्रेस को सातों दिन चलाने के अलावा मुंबई के लिए जसीडीह से ट्रेन चलाने पर विचार हुआ. इस बैठक में साहेबगंज और पाकुड़ स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने के प्रस्तावों पर भी सहमति बनी.
रेलवे बोर्ड की बैठक में संताल पर कई निर्णय
बढ़ेगी रेल सुविधाएं : सांसद
इस निर्णय पर सांसद निशिकांत दुबे ने कहा : खुशी की बात है कि गोड्डा में रेल परिचालन पर बोर्ड ने समय सीमा तय कर दी है. इसके साथ ही जसीडीह से दिल्ली के लिए एसी कोच, वाया दुमका होकर हावड़ा और भागलपुर के बीच ट्रेनों का परिचालन होगा. कई स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं बढ़ेगी.

Next Article

Exit mobile version