ओडीएफ पंचायत इटखोरी के शौचालय बेहाल

इटखोरी : दो साल पहले ओडीएफ हो चुके इटखोरी पंचायत में सरकारी शौचालयों का बुरा हाल है. लगभग सात माह पहले निर्मित शौचालयों की गुणवत्ता की पोल खुलने लगी है. किसी का दरवाजा टूटा है, तो किसी का पैन पाइप. कुछ लोग शौचालय का इस्तेमाल कर रहे हैं. वहीं कुछ लोग शौचालय में घरेलू सामान […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 20, 2018 3:22 AM

इटखोरी : दो साल पहले ओडीएफ हो चुके इटखोरी पंचायत में सरकारी शौचालयों का बुरा हाल है. लगभग सात माह पहले निर्मित शौचालयों की गुणवत्ता की पोल खुलने लगी है. किसी का दरवाजा टूटा है, तो किसी का पैन पाइप. कुछ लोग शौचालय का इस्तेमाल कर रहे हैं. वहीं कुछ लोग शौचालय में घरेलू सामान रख रहे हैं. प्रखंड कार्यालय से सटे धनखेरी के कुछ लोग शौचालय में शराब छुपा कर रखते हैं. इटखोरी की कानुनीया माई रोड निवासी मीणा देवी के शौचालय का दरवाजा टूटा हुआ है,

फिर भी वह शौचालय का इस्तेमाल करती है. वह कहती है की दरवाजा टूटे होने की सूचना कई बार दी गयी, लेकिन किसी ने नहीं बनाया. छोटन भुइयां ने कहा कि जब से शौचालय का निर्माण हुआ है, तभी से पाइप व पैन टूटा हुअा है. अजय भुइयां ने कहा कि पाइप फटा हुआ है, इसलिए इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. जब से शौचालय बना है, तभी से पाइप फटा हुआ है. मात्र सात माह में जर्जर हो चुके शौचालय का इस्तेमाल कुछ लोग घरेलू सामान गोइठा, कोयला आदि रखने में कर रहे हैं.

खुले में शौच मुक्त करने की योजना हो रही है फ्लॉप : केंद्र सरकार खुले में शौच नहीं करने के लिए घर-घर शौचालय का निर्माण करा रही है. कुछ लोग इसे जरूरी समझ कर शौचालय का इस्तेमाल भी कर रहे हैं, लेकिन अधिकांश लोग आज भी खुले में शौच जाने को मजबूर हैं. घटिया शौचालय निर्माण के कारण इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं.
आठ महीने से निर्माणाधीन है शौचालय: ओडीएफ हो चुके इटखोरी पंचायत के लगभग 70 शौचालय निर्माणाधीन अवस्था में है. केवल दीवार का निर्माण कर छोड़ दिया गया है. सभी लाभुक मजबूरी में खुले में शौच जाने को विवश हैं.

Next Article

Exit mobile version