हर मोरचे पर फेल रही भाजपा, हमारी योजनाओं का नाम बदलकर चला रही है काम : सोनिया

डाल्टनगंज (झारखंड): कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज डाल्टनगंज विधानसभा क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार और झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री केएन त्रिपाठी के समर्थन में सभा को संबोधित किया. इस चुनावी सभा में सोनिया ने भाजपा पर आरोप लगाया कि पार्टी सिर्फ बड़े बड़े सपने दिखा रही है. भाजपा हर मोरचे पर विफल रही […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 23, 2014 2:25 PM

डाल्टनगंज (झारखंड): कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज डाल्टनगंज विधानसभा क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार और झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री केएन त्रिपाठी के समर्थन में सभा को संबोधित किया. इस चुनावी सभा में सोनिया ने भाजपा पर आरोप लगाया कि पार्टी सिर्फ बड़े बड़े सपने दिखा रही है. भाजपा हर मोरचे पर विफल रही है सरकार के पास अपनी कोई योजना नहीं है.

बल्कि कांग्रेस की योजनाओं के नाम बदल कर काम चला रही है. उन्होंने जनता के हित की बात करते हुए कहा,जनता के विकास के लिए इस देश के प्राकृतिक संसाधन उनके हाथ में होने चाहिए और उनकी पार्टी ने ही आदिवासियों तथा गरीबों को यह अधिकार देने की पहल की थी.

सोनिया ने कहा, ‘‘इस देश के प्राकृतिक संसाधन लोगों के पास रहने चाहिए, सरकार के पास नहीं.’’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस की पहल पर आदिवासियों, गरीबों, दलितों, पिछडा वर्ग के लोगों और अल्पसंख्यकों को भूमि अधिग्रहण अधिनियम के तहत अधिकार दिये गये थे लेकिन केंद्र की भाजपा सरकार इसमें संशोधन करने का विचार कर रही है.

सोनिया ने यहां डाल्टनगंज विधानसभा क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार और झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री केएन त्रिपाठी के समर्थन में सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम कानून में किसी भी संशोधन का विरोध करते हैं.’’ यहां पहले चरण में 25 नवंबर को मतदान होगा, जिसके लिए आज प्रचार का आखिरी दिन है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया कि पिछली संप्रग सरकार के प्रयासों और उसकी विकास योजनाओं से ही आज देश को विकसित देश बनने की दिशा में बढने में मदद मिल रही है. केंद्र सरकार की कोई अपनी योजना नहीं है, केवल कांग्रेस की योजनाओं का नाम बदल-बदल कर योजनाएं बना रहे हैं. झारखंड की समस्याओं के लिए भाजपा पर हमला बोलते हुए सोनिया ने कहा कि लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताना चाहिए कि राज्य में 14 साल में 11 साल भाजपा सत्ता में रही है लेकिन यहां समस्याएं जस की तस रहीं.

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘जब संप्रग सरकार केंद्र में थी तो झारखंड को बिजली, सडक, पेयजल तथा स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के लिए करोडों रुपये दिये गये थे लेकिन भाजपा शासित राज्य में उसका कोई इस्तेमाल नहीं किया गया.’’

सोनिया ने कहा, ‘‘उन्होंने (भाजपा ने) रोजगार के अवसर भी पैदा नहीं किये. झारखंड में 40 लाख बीपीएल परिवार हैं. यह चिंता की बात है.’’ उन्‍होंने कहा कि भाजपा के नेता झारखंड आते हैं और कहते हैं कि यहां के लोग कुपोषण के शिकार हैं, लेकिन जहां-जहां भाजपा की सरकार है वहां के लोग सबसे अधिक कुपोषण के शिकार हैं.

Next Article

Exit mobile version