नवोदय के हॉस्टल में 11वीं के छात्र की मौत,हंगामा, पहुंचीं शिक्षा मंत्री

कोडरमा बाजार: जवाहर नवोदय विद्यालय (पुतो) के 11वीं कक्षा के छात्र अंकुर अंबष्ठ (17 वर्ष) का शव शुक्रवार को हॉस्टल के कमरे में पंखे से लटका मिला. विद्यालय प्रबंधन के अनुसार छात्र ने फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली, जबकि अभिभावक स्कूल प्रबंधन पर हत्या का आरोप लगा रहे हैं. उसकी मौत की खबर सदर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 22, 2017 7:18 AM
कोडरमा बाजार: जवाहर नवोदय विद्यालय (पुतो) के 11वीं कक्षा के छात्र अंकुर अंबष्ठ (17 वर्ष) का शव शुक्रवार को हॉस्टल के कमरे में पंखे से लटका मिला. विद्यालय प्रबंधन के अनुसार छात्र ने फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली, जबकि अभिभावक स्कूल प्रबंधन पर हत्या का आरोप लगा रहे हैं. उसकी मौत की खबर सदर अस्पताल के डॉक्टर ने पिता वीरेंद्र अंबष्ठ (हिरोडीह निवासी) को दी. इसके बाद परिजन सदर अस्पताल पहुंचे. परिजनों ने वहां मौजूद विद्यालय के प्राचार्य सतीश कुमार व एक अन्य शिक्षक की पिटाई कर दी. शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव, डीसी संजीव कुमार बेसरा व अन्य अधिकारी अस्पताल पहुंचे व परिजनों को उच्चस्तरीय जांच के साथ ही कार्रवाई का आश्वासन देकर शांत कराया.

मृतक के पिता वीरेंद्र अंबष्ठ ने प्राचार्य डॉ सतीश कुमार व उपप्राचार्य के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कराया है. दर्ज मामले में उन्होंने अपने पुत्र को बराबर प्रताड़ित करने तथा साजिश के तहत हत्या करने का आरोप दोनों पर लगाया है. अंकुर के पिता दवा की दुकान चलाते हैं. उसके अन्य भाई-बहन भी इसी स्कूल में पढ़ते हैं. इधर, अंकुर के सहपाठी व अध्यापकों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से वह उदास रहता था. कुछ छात्रों ने बताया कि अंकुर अपने करियर को लेकर चिंतित था.
कथित सुसाइड नोट मिला: घटनास्थल से कथित सुसाइड नोट मिलने की बात सामने आयी है. हालांकि पुलिस को सुसाइड नोट नहीं मिला है. अंग्रेजी में लिखे गये सुसाइड नोट में न हस्ताक्षर है अैर न ही अंकुर का नाम लिखा है. एसडीपीओ अनिल शंकर ने कहा कि सुसाइड नोट मिलने के बाद मृत छात्र के हैंडराइटिंग से उसका मिलान करने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है.
सहपाठी ने दी वार्डेन व प्राचार्य को सूचना : जानकारी के अनुसार, शुक्रवार सुबह करीब 8:20 बजे अंकुर का शव पंखे के सहारे रस्सी व गमछे से झूलता मिला. एक सहपाठी ने वार्डेन व प्राचार्य को इसकी सूचना दी. परिजनों का आरोप है कि शव को सीधे सदर अस्पताल भेज दिया गया. इसकी सूचना न तो परिजनों को दी गयी और न ही कोडरमा पुलिस को. सदर अस्पताल के डाॅक्टर ने मृत छात्र के परिजनों को मोबाइल पर सूचना दी.
हत्या को आत्महत्या का रूप देने की साजिश: अंकुर के पिता का कहना है कि शव के गले पर कोई निशान नहीं मिला है. अगर अंकुर ने फांसी लगायी होती, तो गले पर निशान भी पाये जाते. हत्या को आत्महत्या का रूप देने के लिए साजिशन शव को लटकाया गया है.
परिजनों की मांग पर रिम्स में पोस्टमार्टम : छात्र का शव घंटों सदर अस्पताल में पड़ा रहा. परिजन पहले प्राचार्य की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे. अधिकारियों ने पोस्टमार्टम के बाद आगे की कार्रवाई करने की बात कही तो परिजनों ने सदर अस्पताल में पोस्टमार्टम न कर रिम्स रांची में कराने की मांग रखी. इस पर पुलिस प्रशासन ने सहमति जताते हुए छात्र के शव को अंत्यपरीक्षण के लिए रिम्स भेज दिया.
छात्र की मौत के बाद स्कूल प्रबंधन पर परिजन सवाल उठा रहे हैं. उनकी संतुष्टि के लिए जो भी कदम होगा उठाया जायेगा. एसपी को जांच का निर्देश दिया गया है. अंकुर मेधावी छात्र था. इस तरह की स्थिति क्यों आयी इसका पता लगाना जरूरी है. अन्य छात्रों में भय का माहौल न बने, इसके लिए प्रयास किया जायेगा.
डाॅ नीरा यादव, शिक्षा मंत्री
मैं खुद नवोदय विद्यालय का छात्र रहा हूं. इस तरह की घटना मर्माहत करनेवाली है. छात्र की मौत के मामले में जो बातें सामने आयी है, उन पहुलओं पर जानकारी ली जा रही है. मामले की उच्चस्तरीय जांच करायी जायेगी.
संजीव कुमार बेसरा, उपायुक्त कोडरमा

Next Article

Exit mobile version