26 को मनेगा रक्षाबंधन, तैयारियां तेज, बाजारों में गंूज रहे राखी के गीत

सीवान/दरौंदा : भाई-बहन के प्यार के त्योहार को लेकर बाजारों में राखी की दुकानों पर खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ पड़ी है. इधर रक्षाबंधन के गीत भी बाजारों में बजने लगे हैं. जिला मुख्यालय, प्रखंड सहित अन्य बाजारों में राखी की दुकानें सज चुकी हैं. राखी की दुकानों में महिला एवं युवतियों की भीड़ जुट […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 23, 2018 4:09 AM

सीवान/दरौंदा : भाई-बहन के प्यार के त्योहार को लेकर बाजारों में राखी की दुकानों पर खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ पड़ी है. इधर रक्षाबंधन के गीत भी बाजारों में बजने लगे हैं. जिला मुख्यालय, प्रखंड सहित अन्य बाजारों में राखी की दुकानें सज चुकी हैं. राखी की दुकानों में महिला एवं युवतियों की भीड़ जुट रही है.

चांदी की लड़ी की रखियों की डिमांड : शहर के आभूषण दुकानों पर चांदी की लड़ी वाली राखी बिक रही है. इसकी कीमत हजार रुपये तक है. बाजार में राखी के साथ-साथ अच्छे ब्रांड के टॉफी व मिठाई की भी बिक्री हो रही है .
अब बड़ी एवं फूलदार राखी की कम हुई डिमांड : पहले बड़े और फूलदार राखी भाइयों की कलाई की शोभा बढ़ाती थी. समय के अनुसार सब कुछ बदल रहा है. अब फूलदार राखियां कम, पतले धागे की बन राखियां खूब बिक रही हैं. बड़ी राखी कोई पसंद नहीं करता. इसलिए बहनें भाई के पसंद के अनुरूप राखी की खरीदारी करती हैं.
पांच रुपये से दो सौ रुपये तक है राखी
पांच रुपये से लेकर दो सौ रुपये तक की राखी बाजारों में उपलब्ध है. समय के साथ-साथ रखी के डिजाइन में भी परिवर्तन हो गया है. एक समय मेरे भैया लिखे राखी की डिमांड अधिक थी. जबकि अब रेशम के धागे से युक्त डिजाइनर राखी की मांग अधिक है. दुकानदार बता रहे हैं कि इस वर्ष धागा युक्त डिजाइनर राखी की बिक्री अधिक हो रही है. इधर सोशल मीडिया पर भी अभी से राखी की धूम दिखने लगी है. इसके अलावा रानी एवं रिया राखी की भी धूम देखी जा रही है. बच्चों के लिए मोटू-पतलू, डब्ल्यू-बबलू राखी की मांग है .
रंग-बिरंगी राखी लेकर आयी बहना..
सावन पूर्णिमा नजदीक आते ही राखी गीतों की धूम है. विभिन्न फिल्मों के मशहूर गीत राखी हर साल आवेलु सवानवा में.., ये रक्षा बंधन सबसे बड़ा त्योहार है.., रंग-बिरंगी राखी लेकर आयी बहना.., मेरी बहना ये राखी की लाज तेरा भईया निभायेगा.., बहना ने भाई की कलाई पर प्यार बांधा है.. सहित कई गीत राखी की दुकानों से लेकर मिठाई की दुकानों पर बजने शुरू हो गये हैं. अपने घर में भी भाई-बहन इन गीतों को बजा रहे हैं.
देशी से प्यार, चाइनीज राखियों को बाय-बाय
विवाहिता को फंदे से लटका कर मार डाला, पति गिरफ्तार
भाई पर लगाया चोरी का आरोप
सीनियर सिटीजन का हाल जानने घर पहुंचेंगे थानाध्यक्षइनकी सहायता के लिए तैयार किया जाना है पंपलेट
माता-पिता एवं वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण तथा कल्याण नियमावली को करना है प्रभावी ढंग से लागू
क्या कहते हैं पुलिस अधीक्षक
जिले में सीनियर सिटीजन से समय-समय पर थानाध्यक्ष अपने थाना क्षेत्र में घुम-घुम कर मिलेंगे और उनकी समस्याओं से रू-ब-रू होंगे. वरिष्ठ नागरिकों के खिलाफ हुई आपराधिक घटनाओं से संबंधित अलग रजिस्टर तैयार किया जायेगा, जिसका रिपोर्ट मुख्यालय तक भेजा जाना है. जो भी वरिष्ठ नागरिक हैं उनकी सूची भी तैयार की जानी है.
नवीनचंद्र झा, पुलिस अधीक्षक, सीवान

Next Article

Exit mobile version