जिले के तीन गांव होंगे बिजली की दूधिया रोशनी से रोशन

गुड न्यूज. आदर्श ऊर्जा दक्ष ग्राम योजना के तहत पहल डीएम ने बीडीओ से मांगी गांवों की सूची डुमरा : जिले के तीन गांव बिजली की दूधिया रोशनी से रोशन होंगे. इसके लिए कवायद शुरू कर दी गयी है. आदर्श ऊर्जा दक्ष ग्राम योजना के तहत तीन गांवों को रोशन किया जाना है. उक्त तीन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 14, 2018 2:45 AM

गुड न्यूज. आदर्श ऊर्जा दक्ष ग्राम योजना के तहत पहल

डीएम ने बीडीओ से मांगी गांवों की सूची

डुमरा : जिले के तीन गांव बिजली की दूधिया रोशनी से रोशन होंगे. इसके लिए कवायद शुरू कर दी गयी है. आदर्श ऊर्जा दक्ष ग्राम योजना के तहत तीन गांवों को रोशन किया जाना है.

उक्त तीन गांव तीनों अनुमंडल से चयनित किये जायेंगे. चयनित गांवों में बिजली मीटरयुक्त उपभोक्ताओं को नौ वाट का पांच एलइडी बल्ब निःशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा. साथ ही गांव के सभी गलियों व सड़कों में रोशनी के लिए स्ट्रीट लाइट लगाया जायेगा.

हर घर जल नल योजना से आच्छादित ग्राम में ऊर्जा दक्ष सबमर्सिबल पंप भी लगाया जायेगा. विद्युत मंत्रालय के ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के द्वारा वित्तपोषित उक्त योजना को लेकर ब्रेडा निदेशक से प्राप्त पत्र के आलोक में डीएम राजीव रौशन ने सभी बीडीओ को एक-एक गांव का प्रस्ताव संबंधित एसडीओ को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. एसडीओ प्रखंडों से प्राप्त गांवों की सूची से मानक पर खड़ा उतरने वाले एक-एक गांव का चयन कर डीएम को उपलब्ध करायेंगे.

गांवों के चयन का मापदंड: बताया गया है कि उक्त योजना के तहत उन्हीं गांवों का चयन किया जाना है, जिस गांव में 100 से 200 घर हो, गांव पूरी तरह विद्युतीकरण से लैस हो, गांव हर घर जल नल योजना से आच्छादित हो एवं पंप स्थापित करने के लिए समुचित बोरिंग हो. ब्रेडा ने स्पष्ट किया है कि सबमर्सिबल पंप केवल ब्रेडा द्वारा लगाया जायेगा.

इसके लिए गांव के वार्ड/पंचायत उक्त पंप के लिए बिजली विभाग से अलग-अलग विद्युत कनेक्शन लेने व मासिक बिजली बिल के भुगतान के लिए तैयार होना चाहिए. साथ ही स्ट्रीट लाइट के लिए वार्ड या पंचायत बिजली विभाग से अलग कनेक्शन लेकर उसके मासिक विपत्र के भुगतान के लिए तैयार हो.

Next Article

Exit mobile version