मस्तिष्क ज्वर से पीड़ित मरीजों की खोज करेंगी जीविका दीदी

शिवहर : डीएम अरशद अजीज बच्चों में फैल रहे मस्तिष्क ज्वर व लू की स्थिति से निबटने को लेकर संजीदा है. इसके लिए बीडीओ, सीडीपीओ के साथ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों का रैपिड एक्शन टीम गठित कर दिया है. जिसमें आइसीडीएस कार्यकर्ता के साथ स्वास्थ्य कर्मियों को भी शामिल किया गया है. खास कर आशा कार्यकर्ता […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 23, 2019 2:05 AM

शिवहर : डीएम अरशद अजीज बच्चों में फैल रहे मस्तिष्क ज्वर व लू की स्थिति से निबटने को लेकर संजीदा है. इसके लिए बीडीओ, सीडीपीओ के साथ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों का रैपिड एक्शन टीम गठित कर दिया है. जिसमें आइसीडीएस कार्यकर्ता के साथ स्वास्थ्य कर्मियों को भी शामिल किया गया है.

खास कर आशा कार्यकर्ता को जिम्मेवारी सौंपी गयी है कि वे घर घर जाकर बुखार से पीड़ित को पहचान कर उसे इलाज के लिए पीएचसी या सदर अस्पताल में पहुंचाना सुनिश्चित करें. इधर डीएम ने जीविका के डीपीएम को निर्देश दिया है कि वे जीविका दीदी को मस्तिष्क ज्वर व लू से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए जिम्मेवारी सौंपे. एक भी बच्चा मस्तिष्क ज्वर से नहीं मरे, इसे सुनिश्चित करें.
कहा कि बुखार से पीड़ित बच्चों की पहचान कर जीविका दीदी उसे अस्पताल तक पहुंचाएं. इस भी सुनिश्चित करें. डीएम ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे पीएचसी ने चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित करें. वही चिकित्सकों की छुट्टियां रद्द करें. डीएम ने सदर अस्पताल के उपाधीक्षक को निर्देश दिया है कि वे पीएचसी व सदर अस्पताल में आवश्यक दवा की उपलब्धता सुनिश्चित करें. इसमें कोताही बरदास्त नहीं करें. डीएम के हवाले से बताया गया है कि डीएम ने जिला पशुपालन पदाधिकारी को भी निर्देश दिया है कि वे सूअर पालन स्थल पर जाकर साफ सफाई रखने के लिए लोगों को जागरूक करें. डीएम ने सभी सीडीपीओ को आंगनबाड़ी केंद्रों पर मीनू के अनुसार गुणवत्तापूर्ण खाना परोसने का निर्देश भी दिया है.
लग गया है एसी: शिवहर. डीएम अरशद अजीज ने अस्पताल प्रबंधक को सदर अस्पताल के मस्तिष्क ज्वर वार्ड में एसी लगाने का निर्देश दिया था. वही चेतावनी दी थी कि एसी नहीं लगा तो अस्पताल प्रबंधक का संविदा रद्द कर दिया जायेगा. डीएम के निर्देश के बाद अस्पताल प्रबंधक की नींद खुल गयी है. मस्तिष्क ज्वर वार्ड में एसी लग गया है.
मस्तिष्क ज्वर के लक्षण: अत्यधिक गर्मी की शुरुआत होने से एइएस से ग्रसित बच्चों की संख्या में बढ़ोतरी शुरू होती है जो बारिश की शुरुआत पर खत्म हो जाती है. इनके लक्षणों को जानकर इसका सटीक उपचार संभव है. तेज बुखार आना चमकी अथवा पूरे शरीर या किसी खास अंग में ऐंठन होना, दांत का चढ़ जाना, बच्चे का सुस्त होना या बेहोश हो जाना, शरीर में हरकत या सेंसेशन का खत्म हो जाना, मानसिक स्थिति का बिगड़ जाना आदि इसके लक्षण हैं.

Next Article

Exit mobile version