नल जल योजना के लिए लगेगी आइओटी डिवाइस

छपरा (सदर) : नल जल योजना के प्रभावी अनुसरण को ले बिहार सरकार के पंचायती राज विभाग के निर्देशानुसार वार्ड वार प्रत्येक पेयजल आपूर्ति योजना में आइओटी डिवाइस लगायी जायेगी. जिसका नियंत्रण जिला पंचायत कार्यालय से किया जायेगा. डीएम सुब्रत कुमार सेन के अनुसार मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल योजना के प्रभावी अनुसरण के लिए जिला पंचायत […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 20, 2020 12:53 AM

छपरा (सदर) : नल जल योजना के प्रभावी अनुसरण को ले बिहार सरकार के पंचायती राज विभाग के निर्देशानुसार वार्ड वार प्रत्येक पेयजल आपूर्ति योजना में आइओटी डिवाइस लगायी जायेगी. जिसका नियंत्रण जिला पंचायत कार्यालय से किया जायेगा. डीएम सुब्रत कुमार सेन के अनुसार मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल योजना के प्रभावी अनुसरण के लिए जिला पंचायत राज कार्यालय में एक कंट्रोल यूनिट बनाया जायेगा.

इस डिवाइस के माध्यम से पेयजल आपूर्ति के वास्तविक समय का सिग्नल ऑनलाइन प्राप्त होगा, जिससे यह पता चला कि किन वार्डों में पेयजल की आपूर्ति हो रही है और किन वार्डों में नहीं हो रही है. इससे प्राप्त जानकारी के अनुसार पेयजल में आ रही त्रुटि दूर कराकर शीघ्र जलापूर्ति सुनिश्चित करायी जायेगी.
डीएम ने कहा कि इस कार्य के लिए एजेंसी का चयन करने के लिए आरएफपी के रूप में निविदा निकाली जायेगी. इसमें वीड जमा करने की अंतिम तिथि 16 मार्च 2020 निर्धारित की गयी है. इस संबंध में जिला पंचायत राज पदाधिकारी के मोबाईल नंबर 8987287107 पर जानकारी प्राप्त की जा सकती है. मालूम हो कि सारण जिले के सभी 323 पंचायतों में 4580 वार्डों में से 3740 वार्डों में पंचायती राज विभाग के द्वारा नल-जल योजना का कार्य किया जा रहा है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को हर समय शुद्ध पेयजल प्राप्त हो सके.
कंट्रोल यूनिट से पता चल सकेगा कि किस वार्ड में जलापूर्ति हो रही व नहीं
जिले में 4580 वार्डों में से 3740 वार्डों में चल रहा नल जल का कार्य

Next Article

Exit mobile version