वायु तूफान ने मॉनसून का रास्ता रोका

समस्तीपुर : अरब सागर से उठे वायु तूफान ने मॉनसून का रास्ता रोक दिया है. यही वजह है कि केरल तट पर पहुंचते ही इसकी चाल सुस्त हो गयी है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून फिलहाल यह केरल व तमिलनाडु के आसपास ठहरा हुआ है. उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में धीमी पड़ी मॉनसून की चाल में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 16, 2019 1:41 AM

समस्तीपुर : अरब सागर से उठे वायु तूफान ने मॉनसून का रास्ता रोक दिया है. यही वजह है कि केरल तट पर पहुंचते ही इसकी चाल सुस्त हो गयी है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून फिलहाल यह केरल व तमिलनाडु के आसपास ठहरा हुआ है. उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में धीमी पड़ी मॉनसून की चाल में थोड़ी तेजी आ सकती है.

जिसके बाद यह बंगाल की खाड़ी में दस्तक देने की स्थिति में आ जायेगा. मॉनसून की चाल पर सालों भर पैनी नजर रखने वाले डा. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डाॅ. गुलाब सिंह बताते हैं कि इस समय बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर का क्षेत्र बनना चाहिए. परंतु ऐसा नहीं हो रहा है. इसका कारण भी वायु तूफान ही है. कुछ दिनों पहले फनी तूफान ने प्री-मॉनसून बारिश को प्रभावित कर दिया था. इसके कारण न तो बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर बना और न पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति तैयार हो सकी.

Next Article

Exit mobile version