छह साल बाद भी नहीं पूरी हुई होमगार्डों की बहाली

समस्तीपुर : युवाओं के लिए रोजगार पाना कठिन चुनौती बन सका है.युवाओं की भरती के लिए आवेदन तो लिए जाते हैं मगर सालों बाद भी इनकी बहाली की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाती है. इस बीच तो कई युवाओं की उम्र सीमा ही पार कर जाती है. कुछ यही हाल जिले में गृहरक्षक बहाली प्रक्रिया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 15, 2017 5:55 AM

समस्तीपुर : युवाओं के लिए रोजगार पाना कठिन चुनौती बन सका है.युवाओं की भरती के लिए आवेदन तो लिए जाते हैं मगर सालों बाद भी इनकी बहाली की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाती है. इस बीच तो कई युवाओं की उम्र सीमा ही पार कर जाती है. कुछ यही हाल जिले में गृहरक्षक बहाली प्रक्रिया की हुई है. आवेदन लिए हुये छह साल गुजर गये मगर इसके लिए बहाली नहीं हो सकी. होमगार्ड कार्यालय की मानें तो प्रमंडल स्तर पर रोस्टर पर अभी तक आम सहमति नहीं बन पायी है.

इस बीच बहाली की संचिका प्रमंडल पर विचाराधीन पड़ी हुयी है. बताते चलें कि जिले में नये गृहरक्षकों की बहाली के लिए नवंबर 2011 में ही आवेदन मंगाये गये थे. उस समय करीब 682 पर रिक्त थे. इसके लिए युवाओं ने भी पूरे जोशो खरोस के साथ आवेदन किया. लगभग 6 हजार से अधिक आवेदन किये गये. इसके बाद रोस्टर पर आम सहमति बनाने की प्रक्रिया शुरु हुई.

दो बार प्रमंडल स्तर से रोस्टर पर आपत्ति जताते हुए संचिका विभाग को वापस कर दिया गया. फिर से नये सिरे से रोस्टर बनाये गये, जिसे अनुमोदन के लिए प्रमंडल भेजा गया. इस बीच साल दर साल गुजरते गये, मगर आज तक इस पर आम सहमति नहीं बन पायी. गृहरक्षकों की सेवानिवृति के बाद घटती संख्या के कारण सुरक्षा व्यवस्था में समस्याऐं भी हो रही हैं.

इस बीच न तो युवाओं को रोजगार मिल पाया और न ही उनकी प्रतिक्षा ही खत्म हो पायी.

Next Article

Exit mobile version