रेलवे ने फिर दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम

सख्ती. रेलवे ने चिपकाया नोटिस, कहा खुद खाली कर दें अतिक्रमण सहरसा-मानसी रेलखंड के विभिन्न स्टेशन के आसपास की अतिक्रमित भूमि से अतिक्रमण हटाने को लेकर रेलवे ने लोगों को 24 घंटे तक अल्टीमेटम देते हुए कहा कि खुद अतिक्रमण हटा लें. क्योंकि शुक्रवार सुबह रेलवे द्वारा ही सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन के आसपास अतिक्रमण हटाया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 5, 2017 7:21 AM

सख्ती. रेलवे ने चिपकाया नोटिस, कहा खुद खाली कर दें अतिक्रमण

सहरसा-मानसी रेलखंड के विभिन्न स्टेशन के आसपास की अतिक्रमित भूमि से अतिक्रमण हटाने को लेकर रेलवे ने लोगों को 24 घंटे तक अल्टीमेटम देते हुए कहा कि खुद अतिक्रमण हटा लें. क्योंकि शुक्रवार सुबह रेलवे द्वारा ही सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन के आसपास अतिक्रमण हटाया जायेगा.
सिमरी : पूर्व मध्य रेलवे अंर्तगत सहरसा-मानसी रेलखंड के विभिन्न स्टेशन के आसपास की अतिक्रमित भूमि से अतिक्रमण हटाने को लेकर रेलवे एक बार फिर सजग हुआ है. इसी के तहत 24 घंटे बाद यानी शुक्रवार सुबह रेलवे द्वारा सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन के आसपास अतिक्रमण हटाया जायेगा. बिना रसीद के अवैध कब्जा कर, अनधिकार व्यवसाय व आवास के रूप में इस्तेमाल करने वाले अतिक्रमणकारियों के आवास व दुकान पर बुलडोजर चलेगा.
रेलवे ने लिखी थी चिट्ठी: आगामी छह जनवरी को होने वाले अतिक्रमण हटाओ अभियान के लिए रेलवे के द्वारा सिमरी बख्तियारपुर एसडीओ सुमन प्रसाद साह को पत्र लिखा गया था. पत्र में कहा गया कि सिमरी बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन के विचरण क्षेत्र में बाहरी व्यक्तियों द्वारा रेल की जमीन को अतिक्रमित कर लिया गया है. जिस कारण सिमरी बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण का कार्य बंद पड़ा है. अतिक्रमण हटाने के लिए रेलवे के उच्चाधिकारियों के द्वारा लगातार दबाव दिया जा रहा है. इस परिप्रेक्ष्य में अतिक्रमण हटाने के लिए 6 जनवरी की तिथि निर्धारित की गयी है.
अभियान पर सस्पेंस बरकरार: शुक्रवार को सुबह सवेरे शुरू होने वाले अतिक्रमण अभियान को लेकर अब तक सस्पेंस के बादल छाये हुए हैं. एक ओर जहां रेलवे अतिक्रमण हटाने को लेकर पूरी तरह चुस्त-दुरुस्त दिख रहा है. वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन अब तक अपना स्टैंड क्लियर नहीं कर सका है. मिली जानकारी के अनुसार, अनुमंडल प्रशासन द्वारा जिले से मांगे गये पुलिस बल इस पूरे मामले में कमजोर कड़ी साबित हो रहा है. चूंकि पटना में इस वक्त गुरु गोविंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव में पूरे बिहार के पुलिस बल सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाले हैं. इस वजह से उम्मीद की जा रही है कि पुलिस बल की कमी की वजह से अनुमंडल प्रशासन अतिक्रमण हटाओ अभियान से अपना हाथ खींच सकता है.
बिना रसीद के अवैध कब्जावालों की जमीन पर चलेगा बुलडोजर
रेलवे ने चिपकाया नोटिस
आगामी छह जनवरी को रेलवे द्वारा चलाये जाने वाले अतिक्रमण अभियान को लेकर रेलवे पूरी तरह चुस्त दिख रहा है. इसी के तहत मंगलवार देर शाम रेलवे द्वारा अतिक्रमित भूमि के दुकान और घरों पर नोटिस चिपकाया गया. रेलवे द्वारा चिपकाये गये नोटिस में कहा गया है कि रेल भूमि पर जो लोग अवैध रूप से अतिक्रमण किये हुए हैं. उन सभी अतिक्रमणकारियों को सूचित किया जाता है कि वे पांच जनवरी के पूर्व अपने अतिक्रमण को हटा लें और रेलभूमि को खाली कर दें. अन्यथा छह जनवरी को सभी अतिक्रमण बल पूर्वक हटा दिये जायेंगे और क्षति के लिए रेल प्रशासन जिम्मेवार नहीं होगा.
धर्मेंद्र पंडित बनाये गये दंडाधिकारी
छह जनवरी को रेलवे द्वारा रेलवे के अतिक्रमित भूमि पर चलाये जाने वाले अभियान को लेकर रेलवे से प्राप्त चिट्ठी के बाद एसडीओ सुमन प्रसाद साह ने अतिक्रमण हटाओ अभियान के लिए सीओ धर्मेंद्र पंडित को दंडाधिकारी नियुक्त किया है. मिली जानकारी के अनुसार, तय वक्त तक अतिक्रमित क्षेत्र को अतिक्रमणकारियों ने यदि खाली नहीं किया तो रेल विभाग, रेल प्रशासन सहित जिला एवं अनुमंडल प्रशासन के सहयोग से दंडाधिकारी के नेत्तृत्व में अतिक्रमण पर बुलडोजर चलायेगा.
कोसी में कटाव, खतरे में जुगाड़ पुल

Next Article

Exit mobile version