मांगों को लेकर प्रेरक जारी रखेंगे आंदोलन

अमौर : प्रखंड़ मुख्यालय परिसर में प्रेरकों की बैठक आयोजित की गयी. बैठक में संघ के सक्रिय सदस्य राज कुमार राम की अध्यक्षता में प्रेरकों की सेवा बहाली एवं संविदा नीति में शामिल कर स्थायी करने के मुद्दे को लेकर चर्चा की गयी. बैठक में संघ की ताकत को ओर अधिक मजबूत करने की दिशा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 19, 2019 7:59 AM

अमौर : प्रखंड़ मुख्यालय परिसर में प्रेरकों की बैठक आयोजित की गयी. बैठक में संघ के सक्रिय सदस्य राज कुमार राम की अध्यक्षता में प्रेरकों की सेवा बहाली एवं संविदा नीति में शामिल कर स्थायी करने के मुद्दे को लेकर चर्चा की गयी. बैठक में संघ की ताकत को ओर अधिक मजबूत करने की दिशा में बल देते हुए पटना के गर्दनीबाग में चल रहे धरना प्रदर्शन में शामिल होने का सामूहिक निर्णय लिया गया.

संविदा प्रेरक शिक्षकों ने बताया कि उन्हें 2000 रुपये मात्र के अल्प वेतन मानदेय में राष्ट्रीय साक्षरता मिशन के तहत वर्ष 2012 में संविदा के तहत नियुक्ति की गये. प्रत्येक ग्राम पंचायतों में एक महिला एक पुरुष को विधिवत केन्द्र संचालित करने नियुक्त किया गया था. इसमें शासन की मंशानुसार साक्षरता दर बढ़ाने में प्रेरकों की बहुत बड़ी भूमिका रही है.
राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में प्रेरकों ने शत प्रतिशत सफलतापूर्वक कार्य किया. प्रेरकों द्वारा ग्राम पंचायतों के विकास से संबंधित जन कल्याणकारी योजनाएं कार्य मात्र 2000 रुपये के अल्प मानदेय पर किया और अब जब क्षेत्र के साक्षरता दर में पहले से अधिक वृद्धि हुई है पर हमारे मानदेय में कोई वृद्धि नहीं होने से परिवार का गुजर बसर मुश्किल से हो पा रहा है.
प्रेरकों ने बताया कि हमारी मांगें हैं कि संविदा से हुई प्रेरकों की नियुक्ति मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा अनुसार संविदा नीति में शामिल प्रेरकों को स्थायी किया जाए, सभी प्रेरकों का मानदेय भुगतान बीमा शर्त अविलंब किया जाये, प्रेरकों को राज्य कर्मचारी का दर्जा दिया जाये, प्रेरकों को सम्मानजनक वेतन दिया जाए.इस मौके पर वरुण राम, निर्मला देवी, गीता देवी, शिवानी, हुश्न आरा, नुसरत जहां, गज़ाला खातून, बेबी, प्रीति, मो आरिफ, हेमलता, कनक राम आदि उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version