जनसहयोग से पांच वर्षों में पूरा हुआ नवदुर्गा मंदिर का निर्माण

प्रशांत रोड के दुर्गास्थान में स्थापित होती है वैष्णवी दुर्गा की प्रतिमा सहरसा : प्रशांत रोड स्थित नवदुर्गा मंदिर की स्थापना 1975 में हुई थी. पहली बार पानी भरे जमीन पर मिट्टी भरा एक छोटा सा खपड़ैल की झोंपड़ी खड़ा कर पूजा अर्चना की गयी थी. दूसरे वर्ष भी उसी झोंपड़ी में प्रतिमा स्थापित की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 25, 2017 10:56 AM
प्रशांत रोड के दुर्गास्थान में स्थापित होती है वैष्णवी दुर्गा की प्रतिमा
सहरसा : प्रशांत रोड स्थित नवदुर्गा मंदिर की स्थापना 1975 में हुई थी. पहली बार पानी भरे जमीन पर मिट्टी भरा एक छोटा सा खपड़ैल की झोंपड़ी खड़ा कर पूजा अर्चना की गयी थी. दूसरे वर्ष भी उसी झोंपड़ी में प्रतिमा स्थापित की गयी, लेकिन देवी की कृपा और लोगों के सहयोग से तीसरे वर्ष ही ईंट की नींव पड़ गयी.
प्रशांत सिनेमा के मालिक तारकेश्वर प्रसाद सिंह, भगवान प्रसाद गुप्ता, बनारसी ठाकुर, पीतांबर झा, गोपाल प्रसाद व अन्य ने मंदिर निर्माण में बढ़-चढ़ कर दिलचस्पी दिखायी और पांच वर्षों के अंदर मंदिर का पूरा भवन बन कर तैयार हो गया. हालांकि अब मंदिर को नया स्वरूप देने के लिए फिर से काम कराये जाने की योजना बनायी जा रही है. नवदुर्गा मंदिर में प्रत्येक वर्ष वैष्णवी दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाती है.
मुंगेर के गालिमपुर के कलाकार सिकंदर पंडित हर वर्ष चौठचंद्र पर्व के ठीक बाद यहां आकर प्रतिमा निर्माण शुरू कर देते हैं. मंदिर के स्थायी पुजारी दरभंगा निवासी वेदानंद झा ने बताया की इस बार पूजा समिति के अध्यक्ष कृष्ण कुमार मुन्ना यजमान बने हैं. समिति के सचिव रुद्रनाथ गुप्ता, कोषाध्यक्ष रमेश प्रसाद साह, सदस्य शशिशेखर सम्राट, पवन तिवारी, निराला, सिकंदर प्रसाद स्वयं व्यवस्था की मॉनीटरिंग में जुड़े रहते हैं.
बीते वर्ष जलजमाव से ध्वस्त हो चुकी सड़क साल भर बाद भी नहीं बन सकी है. लेकिन जिला प्रशासन ने दुर्गापूजा के मद्देनजर मंदिर तक पहुंचने वाली सभी सड़कों पर ईंट के टुकड़े गिरा पैबंद लगाने का प्रयास कर चलने लायक बनवा दिया है.

Next Article

Exit mobile version