पटना : फर्जी परीक्षार्थियों की सूची जारी करेगा बीसीइसीइ

पटना : राज्य के उन सारे परीक्षार्थियों की सूची जारी की जायेगी, जिन्हें बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीइसीइ) ने फर्जी करार दिया है. यह सूची खासकर 2015 और 2016 मेडिकल व इंजीनियरिंग के साथ दूसरी प्रतियोगिता परीक्षाओं में नकल करते पकड़े गये परीक्षार्थियों की होगी. यह निर्णय बीसीइसीइ ने लिया है. इस सूची […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 13, 2017 6:55 AM
पटना : राज्य के उन सारे परीक्षार्थियों की सूची जारी की जायेगी, जिन्हें बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीइसीइ) ने फर्जी करार दिया है. यह सूची खासकर 2015 और 2016 मेडिकल व इंजीनियरिंग के साथ दूसरी प्रतियोगिता परीक्षाओं में नकल करते पकड़े गये परीक्षार्थियों की होगी. यह निर्णय बीसीइसीइ ने लिया है.
इस सूची को बीसीइसीइ की वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा. इसमें परीक्षार्थियों के नाम के साथ उनका पूरा पता, फोटो और अभिभावक का नाम भी रहेंगे. 2015 में एआइपीएमटी के दौरान नकल करते हुए 65 परीक्षार्थी पकड़े गये थे. इन सभी की सूची बाद में सीबीएसइ ने अपनी वेबसाइट पर जारी की थी. इसे मेडिकल प्रवेश परीक्षा लेनेवाली सभी स्टेट एजेंसियों को भी भेजा गया था.
स्टेट कोटे की सीटों के लिए काउंसेलिंग करता है बीसीइसीइ
देश भर के मेडिकल कॉलेजों में नामांकन नीट के माध्यम से लिया जाता है. मेडिकल कॉलेजों की 15% सीटें सेंट्रल कोटे की होती हैं, जबकि 85% सीटों पर नामांकन स्टेट कोटे के आधार पर हाेता है. बिहार में बीसीइसीइ स्टेट कोट की सीटों पर नामांकन के लिए काउंसेलिंग करवाता है. सीबीएसइ ऑल इंडिया रैंक के अलावा स्टेट रैंक भी जारी करता है.
बीसीइसीइ के अध्यक्ष त्रिपुरारि शरण ने कहा कि काउंसेलिंग में पूरी एहतियात बरती जायेगी. फोटो और हस्ताक्षर पर विशेष ध्यान दिया जायेगा. इससे फर्जी परीक्षार्थियों को पकड़ा जा सके.

Next Article

Exit mobile version