GOOD NEWS : लगेगी टिकट वेंडिंग मशीन खुद ले सकेंगे जेनरल टिकट

पटना : पैसेंजर ट्रेन के यात्रियों को टिकट लेने के लिए घंटों काउंटर पर लाइन में खड़ा होना पड़ता है. इससे रोजाना सैकड़ों यात्रियों की ट्रेनें छूट जाती हैं. अब पैसेंजर ट्रेन के यात्रियों को टिकट काउंटरों पर लंबी कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा. इसको लेकर रेलवे बोर्ड ने ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 5, 2017 6:35 AM
पटना : पैसेंजर ट्रेन के यात्रियों को टिकट लेने के लिए घंटों काउंटर पर लाइन में खड़ा होना पड़ता है. इससे रोजाना सैकड़ों यात्रियों की ट्रेनें छूट जाती हैं. अब पैसेंजर ट्रेन के यात्रियों को टिकट काउंटरों पर लंबी कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा. इसको लेकर रेलवे बोर्ड ने ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाने की योजना बनाया है. इस योजना के तहत पूर्व मध्य रेल को राशि भी आवंटित कर दी गयी है. पूमरे प्रशासन ने टेंडर निकाल दिया है.
ए-वन व ए श्रेणी के स्टेशनों पर लगेगी मशीन
पूमरे में पांच रेल मंडल हैं, जिसमें दानापुर, मुगलसराय, धनबाद, समस्तीपुर और सोनपुर शामिल हैं. इन रेलमंडलों के ए-वन और ए श्रेणी के स्टेशनों पर टिकट वेडिंग मशीन लगायी जायेगी. इसको लेकर 80 मशीनों की खरीदारी की जायेगी, जिस पर 1.52 करोड़ रुपये खर्च होंगे. प्रथम चरण में दानापुर रेल मंडल के पटना जंकशन पर दो से तीन मशीन इस्टॉल किये जायेंगे. इसके बाद राजेंद्रनगर टर्मिनल और दानापुर के साथ-साथ समस्तीपुर, बरौनी, मुजफ्फरपुर व धनबाद स्टेशनों पर मशीन इंस्टॉल किये जायेंगे.
सहयोग के लिए कर्मी रहेंगे तैनात
टिकट वेंडिंग मशीन लगने के बाद आम यात्रियों को खुद से टिकट लेने में दिक्कत नहीं हो, इसको लेकर शुरुआती दिनों में कर्मी प्रतिनियुक्त किये जायेंगे. मशीन से टिकट लेने वाले यात्रियों को प्रतिनियुक्त कर्मी सहयोग करेंगे. गौरतलब है कि वर्तमान में ए-वन श्रेणी के स्टेशनों पर दो व ए श्रेणी के स्टेशनों पर एक-एक मशीन लगायी जायेगी. इसके बाद आवश्यकता के अनुरूप मशीनों की संख्या
बढ़ायी जायेगी.
यात्रियों को बनाना पड़ेगा स्मार्ट कार्ड
मैट्रो रेल के तर्ज पर रेलवे प्रशासन द्वारा स्मार्ट कार्ड जारी किया जायेगा, जिसके माध्यम से पैसेंजर ट्रेनों के यात्री ऑटोमैटिक टिकट वेडिंग मशीन से टिकट ले सकेंगे. स्मार्ट कार्ड बनाने की व्यवस्था जंकशन पर ही सुनिश्चित की जायेगी, जहां दैनिक यात्री के साथ-साथ आम यात्री स्मार्ट कार्ड लेकर रिचार्ज करा सकेंगे.

Next Article

Exit mobile version