राजद का तीन दिवसीय राष्ट्रीय शिविर दो मई से बोधगया में

पटना : राजद का तीन दिवसीय राष्ट्रीय शिविर का आयोजन दो मई से बोधगया में आरंभ होगा. शिविर में भाग लेने वाले पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को पार्टी की धर्मनिरपेक्ष आइडियोलाजी की जानकारी दी जायेगी. साथ ही भाजपा व संघ के सांप्रदायिकता के डिजाइन के बारे में भी पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं को जानकारी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 27, 2017 6:30 AM
पटना : राजद का तीन दिवसीय राष्ट्रीय शिविर का आयोजन दो मई से बोधगया में आरंभ होगा. शिविर में भाग लेने वाले पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को पार्टी की धर्मनिरपेक्ष आइडियोलाजी की जानकारी दी जायेगी. साथ ही भाजपा व संघ के सांप्रदायिकता के डिजाइन के बारे में भी पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं को जानकारी दी जायेगी.राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने रविवार को पार्टी की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बीजेपी व आरएसएस की गतिविधियां देश व समाज को तोड़नेवाली है. वह अल्पसंख्यकों को अपमानित कर रही है.
बिहार में उसका डिजाइन इसलिए काम नहीं किया कि यहां पर सेकुलर वोटों का बंटवारा नहीं हुआ. अब बीजेपी का टारगेट बिहार व बंगाल रह गया है. इसलिए वह सीमांचल में अपना पांव फैलाने में लगी है. बोधगया में पार्टी बैठक के बाद दिल्ली की सरकार के सवाल पर संघर्ष के लिए डेट निर्धारित किया जायेगा. पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि शिविर में राष्ट्रीय मुद्दों को तय करके राष्ट्रव्यापी आंदोलन शुरू किया जायेगा. उन्होंने बताया कि पीएमजीएसवाई में केंद्र सरकार 90 फीसदी राशि देती थी. नरेंद्र मोदी के पहले की 20 हजार करोड़ की योजनाओं की स्वीकृति दी गयी है.
इसमें 10 हजार करोड़ मिल चुके हैं. शेष 10 हजार करोड़ देने के लिए केंद्र ने शर्त रख दी है. राजद प्रमुख को पार्टी नेताओं द्वारा बोर्ड निगम का तीन-चार बोरिया बायोडाटा मिला है. लालू ने नेताओं को भरोसा दिया है कि पहले वह 20 सूत्री सदस्यों के चयन की प्रक्रिया पूरी होने दे. उसके बाद इसपर विचार किया जायेगा.
किसानों को सिंचाई के उपकरणों की खरीद पर मिलनेवाली 90 फीसदी सब्सिडी को घटाकर 60 फीसदी कर दी गयी है. प्रधानमंत्री ने कहा था कि देश में हर साल दो करोड़ रोजगार का सृजन किया जायेगा. जातिगत जनगणना को छिपाकर रखा है. सेंट्रल विश्वविद्यालय, आइआइएम, आइआइटी में एक तिहाई शिक्षक नहीं है. राज्य में दूसरा एम्स देने की घोषणा का क्या हुआ.
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और सर्वशिक्षा अभियान की राशि में कटौती कर ली गयी है. इंदिरा आवास योजना का नाम बदल कर घर बनाने के लिए कर्ज देने की बात की जा रही है. इस प्रकार से वचन भंग करनेवाली केंद्र सरकार के खिलाफ राष्ट्रव्यापी आंदोलन किया जायेगा.
उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने बताया कि केंद्र सरकार आरक्षण को समाप्त करना चाहती है. मंडल कमीशन को समाप्त कर इसके लिए बीजेपी की सरकार ने नया आयोग का गठन किया है. केंद्र की बीजेपी की सरकार बिहार के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है. बीआरजीएफ की राशि में कटौती कर ली गयी. सीआरएफ की एक हजार करोड़ की राशि की अभी तक स्वीकृति नहीं मिली है.
आरओबी पर स्वीकृति नहीं दी जा रही है. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास का शत प्रतिशत राशि केंद्र सरकार वहन करती थी. अब केंद्र सरकार 60 फीसदी केंद्र व 40 फीसदी राज्य सरकार को देने का प्रावधान किया गया है.
पहले एक हो तब नेता की बात होगी : रघुवंश : राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा है कि सेकुलर पार्टियों को एक होना चाहिए. यूपी की हार से यही सबक मिला है कि सेकुलर दलों को एकजुट हो जाना चाहिए. किसी के अंडर-फंडर की बात नहीं है. जब एक साथ लोग जुटेंगे तो उसमें यह तय हो जायेगा कि नेता कौन होगा. पहले इस पर चर्चा जरूरी नहीं है.
राजद प्रमुख लालू प्रसाद के आवास पर रविवार को आयोजित बैठक में जाने के पहले मीडिया से बातचीत में डा रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि पहले नेशनल मूवमेंट खड़ा हो. सेकुलर एकजुट हो और नेशनल अल्टरनेटिव बने. ये तीन बात पहले हो. किसी के अंडर की बात नहीं हो. यह पूछे जाने पर राजद प्रमुख लालू प्रसाद की नसीहत है कि पार्टी के नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ मीड़िया में कोई बयान नहीं जारी नहीं करें. राजद नेता ने कहा कि यह किसी के खिलाफ बात रखने की थोड़े जरूरत है. जनता का सवाल मीडिया में नहीं रखा जायेगा तो कहां उठाया जायेगा.
हालांकि राजद की बैठक के बाद राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने रघुवंश प्रसाद की मौजूदगी कहा कि बीजेपी के नेता व उनके समर्थक पत्रकारों द्वारा बिहार के गंठबंधन में दरार पैदा करने का प्रचार किया जा रहा है. इसलिए वह इस तरह का सवाल उठाते हैं. वह साथियों से इस तरह का सवाल पूछवाते हैं. अगर किसी तरह की त्रुटि है तो उसको बैठकर सुधार करेंगे. इस तरह का बयान मीडिया में देने से साथियों को परहेज करना चाहिए.

Next Article

Exit mobile version