2018 से CBSE 10वीं बोर्ड की परीक्षा नहीं रहेगी वैकल्पिक, देना हुआ अनिवार्य

पटना : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा को वैकल्पिक से हटाकर अनिवार्य कर दिया है. वर्ष 2018 से सीबीएसई पैटर्न पर पढ़ाई करने वाले सभी छात्रों को यह परीक्षा अनिवार्य रूप से देनी होगी. हालांकि, छह साल पहले सीबीएसई ने इसे वैकल्पिक बना दिया था, जिसे बदलकर अनिवार्य कर दिया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 21, 2016 1:21 PM

पटना : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा को वैकल्पिक से हटाकर अनिवार्य कर दिया है. वर्ष 2018 से सीबीएसई पैटर्न पर पढ़ाई करने वाले सभी छात्रों को यह परीक्षा अनिवार्य रूप से देनी होगी. हालांकि, छह साल पहले सीबीएसई ने इसे वैकल्पिक बना दिया था, जिसे बदलकर अनिवार्य कर दिया गया है. सीबीएसई के इस नये पैटर्न को बोर्ड की संचालन समिति ने मंजूरी दे दी है.

पिछले दिनों पहले केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बात का संकेत देते हुए कहा था कि सीबीएसई दिसंबर के अंत तक बैठक कर अगले शैक्षणिक सत्र से 10वीं की बोर्ड परीक्षा को अनिवार्य बनाने पर विचार करेगा. उनके इस संकेत के बाद ही बोर्ड की संचालन समिति की ओर से इस नये पैटर्न के प्रस्ताव पर मुहर लगायी गयी है. अब नये सिस्टम के तहत छात्रों को 10वीं बोर्ड की परीक्षा हर हाल में देनी ही होगी.

Next Article

Exit mobile version