CM नीतीश का पहला ‘लोक संवाद कार्यक्रम’ आज से

पटना : जनता के दरबार कार्यक्रम के बाद अब सोमवार से ‘लोक संवाद कार्यक्रम’ शुरू होने जा रहा है. लोक संवाद कार्यक्रम में सरकारी नीतियों, कार्यक्रमों और योजनाओं पर लोगों के सुझाव लिये जायेंगे. पहले सोमवार को सड़क, भवन, बिजली, पेजयल, सिंचाई और उद्योग विभाग से संबंधित सुझाव लिये जायेंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 5, 2016 7:45 AM
पटना : जनता के दरबार कार्यक्रम के बाद अब सोमवार से ‘लोक संवाद कार्यक्रम’ शुरू होने जा रहा है. लोक संवाद कार्यक्रम में सरकारी नीतियों, कार्यक्रमों और योजनाओं पर लोगों के सुझाव लिये जायेंगे. पहले सोमवार को सड़क, भवन, बिजली, पेजयल, सिंचाई और उद्योग विभाग से संबंधित सुझाव लिये जायेंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद में 50 लोगों के सुझाव सुनेंगे. इसके लिए लोगों के सुझाव का चयन कर लिया गया है. उन्हें लोक संवाद कार्यक्रम में भाग लेने के लिए निमंत्रण भेज दिया गया है. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री प्रदेश के विकास व लोगों की समस्याओं के समाधान के बारे में उनके सुझाव सुनेंगे. इस कार्यक्रम में संबंधित विभागों के मंत्री, प्रधान सचिव व सचिव मौजूद रहेंगे. सुझावों को सुनने के बाद सरकार उसे अपनी नीतियों व योजनाओं में लागू कर सकती है.
प्रदेश में 16 मई को अंतिम बार जनता के दरबार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इसके बाद प्रदेश में पांच जून से लोक शिकायत निवारण अधिकार कानून लागू हो गया. इसमें शिकायतों के निवारण का कानूनी अधिकार लोगों को मिल गया.
दूसरे सोमवार को पुलिस, सामान्य प्रशासन, पंचायती राज, नगर निकाय, मानवाधिकार व सहकारी संस्थाएं और तीसरे सोमवार को शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण व अनुसूचित जाति-जनजाति विषयों संबंधित सुझाव सुने जायेंगे. लोक संवाद के लिए संबंधित विभागों के कार्यक्रम व योजनाओं से संबंधित सुझाव मांगे गये थे. लोगों ने सुझाव डाक, ऑनलाइन व हाथों हाथ उपलब्ध कराया था.

Next Article

Exit mobile version