निबटा लें अपना बैंकिंग कामकाज, 8-12 अक्तूबर तक बंद रहेंगे बैंक

बैंक अधिकारियों का दावा, एटीएम में रहेंगे अतिरिक्त पैसे पटना : आठ से 12 अक्तूबर तक बैंक पांच दिनों तक बंद रहेंगे. क्योंकि, आठ अक्तूबर को महीने का दूसरा शनिवार है. नौ अक्तूबर को रविवार और 10 व 11 अक्तूबर को दशहरे की छुट्टी है. वहीं, 12 अक्तूबर को मुहर्रम का अवकाश. यानी लगातार पांच […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 3, 2016 6:45 AM
बैंक अधिकारियों का दावा, एटीएम में रहेंगे अतिरिक्त पैसे
पटना : आठ से 12 अक्तूबर तक बैंक पांच दिनों तक बंद रहेंगे. क्योंकि, आठ अक्तूबर को महीने का दूसरा शनिवार है. नौ अक्तूबर को रविवार और 10 व 11 अक्तूबर को दशहरे की छुट्टी है. वहीं, 12 अक्तूबर को मुहर्रम का अवकाश. यानी लगातार पांच दिनों तक बैंकों में छुट्टी रहेगी. लेकिन, एटीएम में अतिरिक्त पैसे हों, इसकी व्यवस्था की जा रही है, ताकि लोगों को त्योहार के मौके पर परेशानी न हो. यह दावा बैंक के अधिकारियों ने किया. पर, ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों को कुछ परेशानी झेलनी पड़ सकती है. दीपावली को लेकर 30 व 31 अक्तूबर को भी बैंकों में छुट्टी रहेगी.
ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों को हो सकती है परेशानी : बैंक अधिकारियों का कहना है कि बैंकिंग दुनिया में आये बदलाव के कारण शहरी उपभोक्ताओं पर बैंक बंद का खास असर नहीं पड़ेगा. लेकिन, ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों पर बंद का असर पड़ सकता है. इसलिए, ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहक सात अक्टूबर से पहले अपना बैंकिंग कामकाज निबटा लें.
बैंक कर्मचारी व अधिकारी खुश
बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों का कहना है कि वे इन छुट्टियों को लेकर काफी खुश हैं. क्योंकि, पहले दो-चार साल में कभी-कभार ऐसा मौका आता था. लेकिन, जब से बैंकों में दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी मिलनी शुरू हुई है, तब से त्योहार के मौके पर एक-दो दिन अतिरिक्त छुट्टी मिल जाती है.
बैंक पर असर : बैंकों में छुट्टी का असर बैंकों के आम कामकाज पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है. लेकिन, परेशानी चेक के क्लियरेंस को लेकर आ सकती है. चेक से किये गये भुगतान में देरी हो सकती है. बैंकों से मिली अधिकारी जानकारी के अनुसार त्याेहार के मौके पर लोन आवंटन का काम बढ़ जाता है. इसलिए बैंक अपने अधिकारियों को समय सीमा के अंदर काम निबटाने की सलाह देते हैं.

Next Article

Exit mobile version