अब रीतू बेरी की डिजाइन किये ड्रेस में दिखेंगे टीटीइ

हर जोन की अलग अलग होगी डिजाइन प्रभात रंजन पटना : काला पैंट, सफेद शर्ट और टाइ के साथ काले रंग की कोट रेलवे टीटीइ और टीसी की पहचान है. लेकिन, यह पहचान अब बदल जायेगी. जल्द ही टीटीइ डिजाइनर ड्रेस में नजर आयेंगे. रेलवे बोर्ड ने टीटीइ के ड्रेस बदलने के लिए सुझाव मांगे […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 26, 2016 1:57 AM
हर जोन की अलग अलग होगी डिजाइन
प्रभात रंजन
पटना : काला पैंट, सफेद शर्ट और टाइ के साथ काले रंग की कोट रेलवे टीटीइ और टीसी की पहचान है. लेकिन, यह पहचान अब बदल जायेगी. जल्द ही टीटीइ डिजाइनर ड्रेस में नजर आयेंगे.
रेलवे बोर्ड ने टीटीइ के ड्रेस बदलने के लिए सुझाव मांगे थे. इसके बाद देश की नामचीन ड्रेस डिजाइनर रीतू बेरी ने मुफ्त में ड्रेस डिजाइन का प्रस्ताव रेल मंत्रालय को दिया. इस प्रस्ताव को रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने मंजूरी दे दी. रीतू बेरी ने इस पर काम भी शुरू कर दिया है. ट्रेनों के साथ-साथ जंकशन व स्टेशन पर तैनात टीटीइ को डिजाइनर पैंट, शर्ट, कोट व टाइ उपलब्ध कराये जायेंगे, जो ड्यूटी के दौरान उन्हें पहनना अनिवार्य होगा. इस नये ड्रोस से यात्रियों को जोन पहचान करने में सुविधा होगी. वह यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कराने से पहले यह जान सकेंगे कि ट्रेन किस जोन में है और वो संबंधित जोन में अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे. मालूम हो कि रेलवे बोर्ड ने रेलवे को 16 जोन में बांटा है.
ड्रेस से होगी जोन की पहचान : वर्तमान में रेलवे में कार्यरत टीटीइ का एक ही ड्रेस है, जिसका सख्ती से पालन नहीं किया जाता है. टीटीइ आधे-अधूरे ड्रेस में ड्यूटी पर तैनात होते हैं. साथ ही रेल यात्री एक जोन से दूसरे जोन में पहुंच जाते हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो पाता है कि जोन कौन सा है. ऐसे में यात्रियों को चलती ट्रेन में शिकायत करने में परेशानी होती है. रेवले बोर्ड का मानना है कि देश में 16 जोन में रेलवे बंटा है, लेकिन जोन की पहचान नहीं है. टीटीइ के ड्रेस से जोन की पहचान होगी.
पूमरे में पांच हजार से अधिक हैं टीटीइ
पूर्व मध्य रेल में पांच रेल मंडल हैं, जिसमें दानापुर, सोनपुर, समस्तीपुर, मुगलसराय और धनबाद रेल मंडल हैं. इन रेल मंडलों में पांच हजार से अधिक टीटीइ कार्यरत हैं. डेढ़ हजार से अधिक टीटीइ तो सिर्फ दानापुर रेल मंडल में ही हैं.
चल रहा है काम
रेलवे बोर्ड ने टीटीइ के ड्रेस बदलने का निर्णय लिया है. प्रत्येक जोन की अलग डिजाइन व कलर होंगे. बोर्ड के निर्णय पर ड्रेस डिजाइनर रीतू बेरी ने काम शुरू कर दिया है.
अरविंद कुमार रजक, मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी, पूमरे

Next Article

Exit mobile version