बीस रुपया खर्च कीजिए दिखने लगिए नेताजी की तरह

आशुतोष के पांडेयपटना : बीस रुपये खर्च करके आप मोदी की तरह दिख सकते हैं. मोदी ही क्यों किसी भी तरह दिख सकते हैं. 100 रुपए खर्च करेंगे तो हाथों में ईवीएम मशीन भी आ जाएगी. जी हां, हम बात कर रहे हैं बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पटना में सजी प्रचार सामग्री के दुकान […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 30, 2015 8:20 PM

आशुतोष के पांडेय
पटना : बीस रुपये खर्च करके आप मोदी की तरह दिख सकते हैं. मोदी ही क्यों किसी भी तरह दिख सकते हैं. 100 रुपए खर्च करेंगे तो हाथों में ईवीएम मशीन भी आ जाएगी. जी हां, हम बात कर रहे हैं बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पटना में सजी प्रचार सामग्री के दुकान की. जहां मोदी ही नहीं, नीतीश, लालू, राहुल, सोनिया और भी दूसरे नेताओं के मुखौटे बिक रहे हैं. आप दस रुपए खर्च करके किसी पार्टी और नेता का फ्रेंडशीप बैंड भी खरीद सकते हैं.

राजधानी पटना के वीरचंद पटेल पथ पर सामने सजी प्रचार सामग्री की दुकान में वह सबकुछ बेचा जा रहा है जो पार्टियों के प्रचार में काम आ सके. सबसे रोचक तथ्य यह है कि यहां सभी पार्टियों के नेताओं के मुखौटे, चाभी रिंग, फ्रेंडशीप बैंड, झंडा और गले में डालने वाले पट्टे के साथ कलम भी बेची जा रही है.

पूरे भारत में चुनाव के मौसम में अपनी दुकान सजाने वाले साईं ट्रेडर्स के कर्मचारी बब्लू शर्मा बताते हैं कि प्रचार की सभी सामग्री मथुरा और अहमदाबाद में तैयार होती है. बब्लू के मुताबिक दिल्ली में पेन,चाभी रिंग बनता है और बाकी सामान अहमदाबाद और मथुरा में. बब्लू शर्मा ने कहा कि वो लोग पंद्रह सालों से ये काम कररहे हैं और चुनाव के दौरान उनकी प्रचार सामग्री की डिमांड खूब होती है. आगे आने वाले बंगाल और यूपी के चुनाव में भी दुकान जाएगी.

ईवीएम के सवाल पर बब्लू कहते हैं कि ये एक डमी ईवीएम है जिसे प्रत्याशी मतदाताओं को जागरूक करने के लिए खरीद कर ले जाते हैं. बब्लू की मानें तो किसी भी एक पार्टी का सामान नहीं बेचते हैं. बल्कि सभी पार्टियों का सामान बेचते हैं.

Next Article

Exit mobile version