बिहार विस चुनाव : किसी भी वक्त हो सकती है तिथि की घोषणा

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा जल्द होगी. चुनाव की घोषणा के पूर्व राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकाकारी अजय नायक को 27 अगस्त को चुनाव आयोग ने दिल्ली तलब किया है. नायक की चुनाव आयोग के अधिकारियों के साथ 28 अगस्त को बैठक होगी. इस बैठक में चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 26, 2015 1:46 AM
पटना : बिहार विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा जल्द होगी. चुनाव की घोषणा के पूर्व राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकाकारी अजय नायक को 27 अगस्त को चुनाव आयोग ने दिल्ली तलब किया है. नायक की चुनाव आयोग के अधिकारियों के साथ 28 अगस्त को बैठक होगी. इस बैठक में चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के पूर्व की तैयारी की समीक्षा की जायेगी. इस बैठक में ही कितने चरण में मतदान कराया जायेगा, सुरक्षा के इंतजाम के लिए सुरक्षा बलों की संख्या का निर्धारण, मतदान के समय का निर्धाण, अपराधग्रस्त और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में समय का निर्धारण, पर्व के पहले और पर्व के बाद के चुनाव की तिथि सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विमर्श किया जायेगा.
सूत्र ने बताया कि चुनाव आयोग के साथ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारियों की बैठक में चुनाव के कार्यक्रम का निर्धारण हो जायेगा. इसके साथ ही चुनाव आयोग बिहार विस चुनाव की तिथि की घोषणा कर देगी. मिली जानकारी के अनुसार मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी नायक चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के पूर्व बूथों के निर्धाण, मतदाता सूची तैयार करने सूची राजनीितक दलों को सूची उपलब्ध कराने और इवीएम संबंधी तैयारी की जानकारी चुनाव आयोग को देंगे. चुनाव आयोग ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के पूर्व जिलों को कई महत्वपूर्ण तैयारी के निर्देश दिया था.
इसकी पूरी ब्योरा के साथ नायक चुनाव आयोग को तैयारी की पूरी जानकारी देंगे. चुनाव आयोग के निर्देश पर मतदान पूर्व इवीएम की प्रथम स्तरीय जांच और बूथों के सत्यापन के कार्य पूरा कर लिया गया है. विभागीय अधिकारी ने बताया कि आयोग के निर्देश पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के टास्क को पूरा कर लिया गया है. सुरक्षा के इंतजाम के लिए सुरक्षा बलों की संख्या और चुनाव पूर्व संचार नेटवर्क तैयार करने की सभी तैयारी पूरी कर ली गयी है. ऐसे में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कभी भी की जा सकताी है.

Next Article

Exit mobile version