पटना : मानव तस्करी रोकने के लिए जल्द शुरू होगा अभियान

पटना : ह्यूमन ट्रैफिकिंग (मानव तस्करी) को रोकने के लिए मंगलवार को पाटलिपुत्र कॉन्टिनेंटल में कोलकाता के अमेरिकी वाणिज्य दूतावास और एनजीओ शक्ति वाहिनी की ओर से राउंड टेबल कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला का उद्देश्य किशोर-किशोरियों में जागरूकता लाना है. शक्ति वाहिनी के प्रेसिडेंट रवि कांत ने बताया कि एनसीआरबी रिपोर्ट 2018 के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 22, 2020 9:12 AM
पटना : ह्यूमन ट्रैफिकिंग (मानव तस्करी) को रोकने के लिए मंगलवार को पाटलिपुत्र कॉन्टिनेंटल में कोलकाता के अमेरिकी वाणिज्य दूतावास और एनजीओ शक्ति वाहिनी की ओर से राउंड टेबल कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला का उद्देश्य किशोर-किशोरियों में जागरूकता लाना है. शक्ति वाहिनी के प्रेसिडेंट रवि कांत ने बताया कि एनसीआरबी रिपोर्ट 2018 के मुताबिक देश भर में 36 हजार किशोरियां लापता हैं. इसकी रोकथाम के लिए विभिन्न शहरों में पश्चिम बंगाल में चल रही स्वयंसिद्धा अभियान जैसी परियोजना तैयार की जायेगी.
बिहार में ज्यादातर किशोर गायब होते हैं, जिनका इस्तेमाल बाल मजदूरी के लिए किया जाता है. इसी के मद्देनजर बेतिया जिले में प्रिवेंशन कम्युनिटी मॉडल की शुरुआत की जायेगी. चाइल्ड लाइन की भी मदद ली जायेगी. अमेरिकन सेंटर कोलकाता के उप निदेशक कृष दास ने कहा कि ह्यूमन ट्रैफिकिंग का मामला सिर्फ देश में ही नहीं विदेश में भी है. इसकी रोकथाम सरकार, एनजीओ, चाइल्ड प्रोटेक्शन और हर स्तर पर जुड़े लोगों के सहयोग से संभव है.
इस दौरान बीएसएलएसए के सुनील दत्त, प्रिजन एंड प्रोबेशन के आइजी मिथिलेश मिश्रा, सीएनएलयू के डीन डॉ एसपी सिंह, निशा झा, जन जागरण संस्थान के वाइके गौतम ने कई विभिन्न जिलों के लिए आने वाली परियोजना और चाइल्ड ट्रैफिकिंग से जुड़े कई पहलुओं पर प्रकाश डाला. इस बीच आठ मिनट की डॉक्यूमेंट्री भी दिखायी गयी.

Next Article

Exit mobile version