पटना जिले में बिना खाता नंबर के एक लाख 23 हजार जमाबंदी

पटना : पटना जिले में एक लाख 23 हजार 190 जमाबंदी बिना खाता नंबर के है. इन जमाबंदियों पर जमीन का खाता नंबर नहीं चढ़ाया गया है. खाता नंबर नहीं चढ़ने से लोगों को परेशानी हो रही है. अंचल कार्यालयों द्वारा जमाबंदियों को अपडेट नहीं किये जाने से यह स्थिति हुई है. ऐसे में अगर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 23, 2019 8:56 AM
पटना : पटना जिले में एक लाख 23 हजार 190 जमाबंदी बिना खाता नंबर के है. इन जमाबंदियों पर जमीन का खाता नंबर नहीं चढ़ाया गया है. खाता नंबर नहीं चढ़ने से लोगों को परेशानी हो रही है. अंचल कार्यालयों द्वारा जमाबंदियों को अपडेट नहीं किये जाने से यह स्थिति हुई है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति जमीन की बिक्री या खरीद करना चाहे तो कठिनाई होगी.
जबकि राज्य सरकार के नये नियम के अनुसार जमीन की बिक्री के लिए जमाबंदी का होना आवश्यक है. जमाबंदी होने से जमीन की बिक्री होगी, लेकिन किस खाता नंबर की कौन सी जमीन बिक्री की जा रही है. इसे लेकर मुश्किल होगी. जानकारों के अनुसार जमाबंदी में व्यक्ति के नाम के साथ जमीन का खाता नंबर, खेसरा नंबर व थाना नंबर होना आवश्यक होता है. अब इसे लेकर लोग अंचल कार्यालयों का चक्कर लगा रहे हैं.
अपडेट करने में छूटा नंबर : जमाबंदी संबंधित कागजातों के फटने, बर्बाद होने के कारण उसका अपडेट किया गया है. इसके लिए जमाबंदियों का कंप्यूटराइजेशन हुआ है. अपडेट करने में नंबर छूटा है या फिर पहले से ही जमाबंदी में जमीन का खाता नंबर नहीं चढ़ पाने की आशंका है.
मिली जानकारी के अनुसार कंप्यूटराइजेशन के दौरान जमाबंदी नंबर तो उपलब्ध है, लेकिन जमाबंदी में खाता नंबर गायब है. खाता नंबर नहीं होने से उन लोगों को परेशानी होगी, जिनकी उस जमाबंदी में जमीन है. संबंधित व्यक्ति की कौन-सी नंबर की जमीन है. यह पता लगाना कठिन होगा. अगर उनके पास पहले से संबंधित जमीन के कागजात नहीं होंगे.

Next Article

Exit mobile version