पटना : स्कूली लड़कियों को विज्ञान की बारीकियां सिखायेगी आइबीएम

पटना : साफ्टवेयर कंपनी आइबीएम राज्य की स्कूली लड़कियों को विज्ञान और कंप्यूटर की बारीकियां सिखायेगी. आइबीएम ने इसके लिए एक कार्यक्रम लाया है, जिसके तहत पटना, समस्तीपुर व जहानाबाद जिलों के 50 स्कूलों की लड़कियों को विज्ञान और कंप्यूटर की शिक्षा दी जायेगी. इसकाे लेकर आइबीएम और राज्य सरकार के बीच करार हुआ है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 11, 2019 6:20 AM

पटना : साफ्टवेयर कंपनी आइबीएम राज्य की स्कूली लड़कियों को विज्ञान और कंप्यूटर की बारीकियां सिखायेगी. आइबीएम ने इसके लिए एक कार्यक्रम लाया है, जिसके तहत पटना, समस्तीपुर व जहानाबाद जिलों के 50 स्कूलों की लड़कियों को विज्ञान और कंप्यूटर की शिक्षा दी जायेगी.

इसकाे लेकर आइबीएम और राज्य सरकार के बीच करार हुआ है. इसके लिए गर्ल्स हाइस्कूलों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. इसका औपचारिक उद्घाटन हाल ही में समस्तीपुर में किया जा चुका है. आइबीएम ने लड़कियों के शैक्षणिक विकास कार्यक्रम को शुरू करने की जिम्मेदारी क्वेस्ट अलायंस को दी है. इस कार्यक्रम को ‘आइबीएम स्टेम फॉर द गर्ल्स’ नाम दिया गया है.

इसके तहत नौवी से 12वीं तक की लड़कियों को साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथमैटिक्स की बारीकियों व प्रयोगों से अवगत कराया जायेगा. क्वेस्ट अलायंस के एसोसिएट डायरेक्टर अमिताभ नाथ ने बताया कि स्कूलों की चयन प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है. जल्दी ही पटना सहित तीनों जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस पर अमल शुरू कर दिया जायेगा. आने वाले समय में यह कार्यक्रम पूरे बिहार में बढ़ाया जा सकता है.

Next Article

Exit mobile version