अब वर्क साइट पर ही ऑनलाइन हाजिरी

पटना : मनरेगा के तहत चल रहे विभिन्न प्रोजेक्टों पर काम कर रहे मजदूरों की अब ऑनलाइन हाजिरी ली जायेगी. इसे केंद्र के ग्रामीण विकास मंत्रालय के निर्देश पर प्रत्येक प्रखंड के चार पंचायतों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत लागू किया जायेगा. मनरेगा आयुक्त सीपी खंडूजा ने इसके लिए सभी जिलाधिकारियों व उप विकास आयुक्त […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 25, 2019 4:31 AM

पटना : मनरेगा के तहत चल रहे विभिन्न प्रोजेक्टों पर काम कर रहे मजदूरों की अब ऑनलाइन हाजिरी ली जायेगी. इसे केंद्र के ग्रामीण विकास मंत्रालय के निर्देश पर प्रत्येक प्रखंड के चार पंचायतों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत लागू किया जायेगा. मनरेगा आयुक्त सीपी खंडूजा ने इसके लिए सभी जिलाधिकारियों व उप विकास आयुक्त को पत्र लिख कर स्पॉट हाजिरी शुरू करने के निर्देश दिये हैं.

मजदूरों की हाजिरी नरेगासॉफ्ट मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम (एनएमएमएस सिस्टम) के तहत लिया जायेगा. गौरतलब है कि ग्रामीण विकास विभाग की ओर से बीते 20 जून को सभी प्रखंडों के दो पंचायतों में इस सिस्टम को लागू करने के निर्देश दिये गये थे, जो अब केंद्र की ओर से निर्देश आने के बाद सभी प्रखंडों के चार पंचायतों में लागू किये जा रहे हैं.
पंचायत रोजगार सेवक को होना होगा टेक्नोफ्रेंडली : जिलाधिकारियों को कहा गया है कि इस योजना को वैसे पंचायत में लागू किया जाये, जहां रोजगार सेवक को मोबाइल एप का उपयोग करना आता हो. हाजिरी के वक्त मजदूरों के फोटो व बगैर फोटो दोनों स्थिति में हाजिरी बनाने की व्यवस्था रहेगी.
वहीं मोबाइल एप का प्रयोग करने के साथ उक्त पंचायत में तीन माह तक मस्टर रौल पर भी उपस्थिति की प्रक्रिया दर्ज की जायेगी. इसके बाद मिलान किया जायेगा. ऑनलाइन हाजिरी में कोई त्रुटि हो जाने पर सुधार की भी व्यवस्था दी जायेगी.

Next Article

Exit mobile version