पटना : इस साल मछली का होगा सरप्लस उत्पादन

सूखाग्रस्त प्रखंडों में पुरानी राशि पर जलकरों की होगी बंदोबस्ती : डॉ प्रेम पटना : राज्य के कृषि व पशु तथा मत्स्य संसाधन मंत्री डाॅ प्रेम कुमार ने कहा है कि राज्य के 280 सूखाग्रस्त प्रखंडों में पिछले साल की सुरक्षित जमा राशि पर ही इस वर्ष जलकरों की अल्पकालीन बंदोबस्ती होगी. चालू वित्तीय वर्ष […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 11, 2019 6:56 AM
सूखाग्रस्त प्रखंडों में पुरानी राशि पर जलकरों की होगी बंदोबस्ती : डॉ प्रेम
पटना : राज्य के कृषि व पशु तथा मत्स्य संसाधन मंत्री डाॅ प्रेम कुमार ने कहा है कि राज्य के 280 सूखाग्रस्त प्रखंडों में पिछले साल की सुरक्षित जमा राशि पर ही इस वर्ष जलकरों की अल्पकालीन बंदोबस्ती होगी.
चालू वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित सुरक्षित जमा राशि की समीक्षा होगी. राज्य के तालाबों को अतिक्रमण से मुक्त कराया जायेगा. राज्य के ढाई लाख तालाबों में से सिर्फ 20 हजार तालाब बचे हुए हैं. डाॅ कुमार बुधवार को मछुआरा दिवस पर ज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. मौके पर सहकारिता मंत्री राणा रंधीर व खाद्य व आपूर्ति मंत्री मदन सहनी भी मौजूद थे.
जल्द ही समिति का गठन होगा : राणा रंधीर : कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य में मछली का उत्पादन लगातार बढ़ रहा है. इस साल मांग व उत्पादन के बीच के 42 हजार टन का गैप खत्म कर दिया जायेगा. मत्स्य पालकों के हित में जल्द ही नियमावली बनेगी.
बाजार समितियों में मछली बिक्री को जगह मिलेगी. सहकारिता मंत्री राणा रंधीर ने कहा कि जिन 62 प्रखंडों में मछुआरा समितियां नहीं हैं, वहां जल्द ही समिति का गठन होगा. मत्स्य पालकों को बिना गारंटी के 1.60 लाख तक का ऋण मिलेगा.
मछुआरों को मिलना चाहिए अनुदान : खाद्य व आपूर्ति मंत्री मदन सहनी के कहा कि तालाबों की उड़ाही पर भी मछुआरों को अनुदान मिलना चाहिए.
इसके पहले राशि व मत्स्य संसाधन विभाग के सचिव डाॅ एन विजय लक्ष्मी ने विस्तार से विभाग की जानकारी दी. कार्यक्रम को विधायक रामचंद्र सहनी, विधान पार्षद अर्जुन सहनी, पशुविज्ञान विवि के कुलपति डाॅ रामेश्वर सिंह व पशुपालन निदेशक विनोद सिंह गुंजियाल ने भी संबोधित किया. अवसर पर संयुक्त मत्स्य निदेशक निशांत अहमद सहित ऋषिकेश कश्यप भी मौजूद थे. इस मौके पर बेहतर मछली व अंडा को सम्मानित किया गया.

Next Article

Exit mobile version