राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में होगी अब पर्यावरण की पढ़ाई

पटना : राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में अब पर्यावरण की भी पढ़ायी होगी. इस संबंध में पिछले साल ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों को गाइडलाइन जारी की थी. इसे राजभवन ने विश्वविद्यालयों को लागू करने का निर्देश दिया है. इसकी अवहेलना करने वाले शिक्षण संस्थानों पर कार्रवाई होगी. पांच जून को सभी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 26, 2019 2:32 AM

पटना : राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में अब पर्यावरण की भी पढ़ायी होगी. इस संबंध में पिछले साल ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों को गाइडलाइन जारी की थी. इसे राजभवन ने विश्वविद्यालयों को लागू करने का निर्देश दिया है. इसकी अवहेलना करने वाले शिक्षण संस्थानों पर कार्रवाई होगी. पांच जून को सभी विवि को हरा परिसर बनाने के लिए कम-से-कम पांच पौधे लगाने का आदेश दिया है. राजभवन ने एक पखवारे तक पर्यावरण को लेकर जागरूकता अभियान चलानेको कहा है.

राजभवन के सूत्रों का कहना है कि यूजीसी ने विश्वविद्यालयों सहित उच्च शिक्षण संस्थानों को अंडर-ग्रेजुएट स्तर के सभी कोर्सों के साथ अतिरिक्त विषय के रूप में पर्यावरण की पढ़ायी अनिवार्य कर दी है. पर्यावरण विषय पढ़ाने का मॉड्यूल (टीचिंग मॉड्यूल) भी जारी किया है जिसे लागू करना अनिवार्य है. इसकी अवहेलना करने वाले शिक्षण संस्थानों पर कार्रवाइ होगी. यूजीसी ने ऐसे संस्थानों को लेकर सख्त रवैया अपनाने का संकेत दिया है. साथ ही इसे अनिवार्य रूप से पढ़ाने पर जोर दिया है.

Next Article

Exit mobile version