पटना : अर्धकुशल को अकुशल मजदूरों से 34 रुपये अधिक मजदूरी

सफाई कर्मचारी, नाविक, पापड़ व अगरबत्ती उद्योग में काम करने वाले लाखों लोगों को होगा लाभ पटना : अर्धकुशल मजदूरों को अकुशल मजदूरों से 34 रुपये अधिक मजदूरी रोजाना मिलेंगे. अभी अकुशल व अर्धकुशल की मजदूरी दर में मात्र 11 रुपये का अंतर है. सरकार के इस निर्णय से सफाई कर्मचारी, नाविक, पापड़ व अगरबत्ती […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 20, 2019 7:17 AM

सफाई कर्मचारी, नाविक, पापड़ व अगरबत्ती उद्योग में काम करने वाले लाखों लोगों को होगा लाभ

पटना : अर्धकुशल मजदूरों को अकुशल मजदूरों से 34 रुपये अधिक मजदूरी रोजाना मिलेंगे. अभी अकुशल व अर्धकुशल की मजदूरी दर में मात्र 11 रुपये का अंतर है. सरकार के इस निर्णय से सफाई कर्मचारी, नाविक, पापड़ व अगरबत्ती उद्योग में काम करने वाले लाखों लोगों को लाभ होगा. श्रम संसाधन विभाग ने मजदूरी दर बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है. लोगों से सुझाव या आपत्ति मांगी गयी है. दो महीने में इसे लागू किया जायेगा.

तीन श्रेणी में रहेंगे मजदूर, अकुशल, अर्धकुशल व कुशल : अधिकारियों के अनुसार मजदूरों की तीन श्रेणी अकुशल, अर्धकुशल व कुशल मजदूर की है. कुशल मजदूरों को सबसे अधिक मजदूरी मिलती है. पर अकुशल व अर्धकुशल मजदूरों की मजदूरी दर में मात्र 11 रुपये का ही अंतर है.

देश के अन्य राज्यों में यह अंतर 20 रुपये से अधिक का है. इसी के आलोक में विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया कि अर्धकुशल की मजदूरी दर और वृद्धि की जाये. जो नियम अपनाये गये, उसके तहत अकुशल मजदूरी दर 246 और कुशल मजदूरी दर 314 को जोड़ने के बाद हुए 560 में से आधी 280 रुपये अर्धकुशल की न्यूनतम मजदूरी दर तय की गयी है.

सरकार के निर्णय से लोगों की मजदूरी दर पर पड़ेगा फर्क : सरकार के इस निर्णय से जिन-जिन लोगों की मजदूरी दर पर फर्क पड़ेगा, उन्हें पूरी जानकारी देना जरूरी है. इसलिए श्रम संसाधन विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर उसे विभागीय वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है.

Next Article

Exit mobile version