लोकसभा चुनाव 2019 : कंट्रोल रूम तैयार, सभी एयरपोर्ट पर आयकर विभाग की टीम होगी तैनात

पटना : लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने के साथ ही आयकर विभाग ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है. शुरुआती स्तर पर टीम का गठन करने से लेकर कंट्रोल रूम बनाने तक की पूरी व्यवस्था कर ली गयी है. इस बार आयकर विभाग ने जिला स्तर पर अलग-अलग टीम का गठन किया है. सभी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 12, 2019 6:48 AM
पटना : लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने के साथ ही आयकर विभाग ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है. शुरुआती स्तर पर टीम का गठन करने से लेकर कंट्रोल रूम बनाने तक की पूरी व्यवस्था कर ली गयी है. इस बार आयकर विभाग ने जिला स्तर पर अलग-अलग टीम का गठन किया है.
सभी जिलों के लिए कम-से-कम एक टीम बनायी गयी है. इनका नेतृत्व जिला स्तर पर आयकर विभाग के प्रमुख करेंगे. इसके अलावा एयरपोर्ट के लिए अलग से एक विशेष ‘ एयर इंटेलिजेंस टीम ‘ का गठन किया गया है. इसमें चुनिंदा अधिकारियों को रखा गया है और इनकी ड्यूटी एयरपोर्ट पर हर तरह की गतिविधि पर नजर रखना है.
किसी संदिग्ध मामले में इनकी ड्यूटी एयरपोर्ट पर कार्रवाई करने की होगी. इस टीम की एक यूनिट को गया एयरपोर्ट पर खासतौर से नजर रखने के लिए तैनात किया गया है. एयरपोर्ट पर 24 घंटे इस टीम की अलग-अलग यूनिट तैनात रहेगी.
आयकर विभाग ने क्विक रिस्पांस टीम का गठन किया है. यह टीम पटना मुख्यालय के अलावा मुजफ्फरपुर, भागलपुर समेत अन्य प्रमुख शहरों में भी तैनात की गयी है. इस टीम की जवाबदेही किसी भी संवेदनशील सूचना के मिलने पर तुरंत स्थल पर पहुंच कर कार्रवाई करने की होगी.
इस टीम की देखरेख और समुचित मॉनीटरिंग के लिए बिहार व झारखंड में एक-एक संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी को खासतौर से जिम्मेदारी सौंपी गयी है. चुनाव के लिए विशेष रूप से गठित आयकर विभाग की इन टीमों का कार्य चुनाव में शामिल सभी दल के प्रत्याशियों पर कड़ी नजर रखना है.
ताकि, किसी भी रूप में पैसे का अवैध रूप से लेन-देन नहीं हो सके और इनका खर्च से लेकर तमाम चुनावी प्रक्रिया आदर्श आचार संहिता के दायरे में ही हो. इसके अलावा हलफनामा दायर करने वाले सभी प्रमुख प्रत्याशियों की संपत्ति पर नजर रखना इस टीम की जिम्मेदारी होगी.

Next Article

Exit mobile version