सेना का पूर्व अफसर चला रहा था नौकरी

पटना: सीबीआइ ने एसएसबी में हेड कांस्टेबल की परीक्षा पास करानेवाले एक गिरोह का भांडाफोड़ किया है. परीक्षा 12 जून को होनेवाली है. इस मामले में रेजीमेंटल सेंटर ,दानापुर के रिटायर्ड अधिकारी बीएन सिंह व अरजीत कुमार तिवारी को गिरफ्तार किया गया है. सीबीआइ ने बीएन सिंह के घर से बड़ी संख्या में लड़कों के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 16, 2013 1:45 PM

पटना: सीबीआइ ने एसएसबी में हेड कांस्टेबल की परीक्षा पास करानेवाले एक गिरोह का भांडाफोड़ किया है. परीक्षा 12 जून को होनेवाली है. इस मामले में रेजीमेंटल सेंटर ,दानापुर के रिटायर्ड अधिकारी बीएन सिंह व अरजीत कुमार तिवारी को गिरफ्तार किया गया है. सीबीआइ ने बीएन सिंह के घर से बड़ी संख्या में लड़कों के मूल प्रमाणपत्र जब्त किये हैं.

दोनों को सीबीआइ की विशेष अदालत में पेश किया गया. अदालत ने दोनों को 17 जून तक न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया. सीबीआइ ने उनसे पूछताछ के लिए अदालत से रिमांड मांगी. इसके बाद दोनों को तीन दिनों के लिए रिमांड पर सीबीआइ के हवाले कर दिया गया. बताया जाता है कि बीएन सिंह व अरजीत तिवारी मिल कर अभ्यर्थियों से पैसे लेकर परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक कराते थे.

गृह मंत्रालय को मिला था पत्र
रामाशंकर सिंह नाम के एक व्यक्ति ने केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे को पत्र लिख कर इस गोरखधंधे की सूचना दी थी. उसी पत्र के आधार पर सीबीआइ ने 31 मई को मामला दर्ज किया था. एसएसबी में हेड कांस्टेबल पद पर बहाली के लिए 12 जून को होनेवाली परीक्षा के केंद्र पटना, मुजफ्फरपुर, किशनगंज व रांची में बनाये गये हैं.

गिरोह के सदस्य परीक्षा के पांच घंटे पहले पेपर लीक कराते थे. यदि पेपर लीक नहीं हो पाता था, तो अभ्यर्थियों के स्थान पर स्कॉलर को बिठा कर परीक्षा दिलवायी जाती थी. गिरोह के सदस्य उत्तर पुस्तिकाएं भी बदलवा देते थे. सफल अभ्यर्थियों से तीन-तीन लाख रुपये लिये जाते थे. बताया जाता है कि गिरोह लंबे समय से काम कर रहा था. इनमें कई लोग भी शामिल हैं.

Next Article

Exit mobile version