बिहार में बाहर से आनेवाली मछलियों में ”फर्मलीन” की हुई पुष्टि, ”फर्मलीन” से है कैंसर का खतरा

पटना : बिहार में बाहर से आनेवाली मछलियों को खाने के शौकीन हैं, तो आपके लिए बुरी खबर है. बिहार में बाहर से आनेवाली मछलियों में ‘फर्मलीन’ पायी गयी है. मछलियों को ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रखने के लिए ‘फर्मलीन’ का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किये जाने की शिकायत स्वास्थ्य विभाग को मिली थी. शिकायत […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 3, 2019 3:35 PM

पटना : बिहार में बाहर से आनेवाली मछलियों को खाने के शौकीन हैं, तो आपके लिए बुरी खबर है. बिहार में बाहर से आनेवाली मछलियों में ‘फर्मलीन’ पायी गयी है. मछलियों को ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रखने के लिए ‘फर्मलीन’ का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किये जाने की शिकायत स्वास्थ्य विभाग को मिली थी. शिकायत मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने दस सैंपल लेकर जांच के लिए कोलकाता भेजा था. मालूम हो कि ‘फर्मलीन’ से कैंसर होने का खतरा है.

इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि सूबे के लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ नहीं किया जायेगा. शिकायत मिलने पर दस सैंपल जांच के लिए कोलकाता और कोच्ची भेजी गयी. अभी तीन सैंपल में ‘फर्मलीन’ की पुष्टि हुई है. विभाग को अभी और सात सैंपल की रिपोर्ट आने का इंतजार है. रिपोर्ट आने के बाद बिहार में बाहर से आनेवाली मछलियों के संबंध में फैसला किया जायेगा. इधर, मछलियों में ‘फर्मलीन’ की पुष्टि होने की सूचना मिलने के बाद पटना के ज्यादातर मछली दुकान बंद नजर आये. हालांकि, मछली कारोबारियों ने बताया कि गुरुवार का दिन होने के कारण ज्यादातर दुकानें बंद हैं.

Next Article

Exit mobile version