पटना : सीबीएसई 12वीं बोर्ड : बायोलॉजी के प्रश्नपत्र में अब चार सेक्शन, वैकल्पिक प्रश्न भी होंगे

प्रत्येक सेक्शन में शामिल होंगे वैकल्पिक प्रश्न पटना : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हाल ही में आगामी 12वीं बोर्ड परीक्षा के मॉडल प्रश्नपत्रों के साथ ही माॅर्किंग स्कीम जारी किया है. इसमें विभिन्न विषयों के मॉडल प्रश्नपत्र उपलब्ध हैं, जिसे विद्यार्थी डाउनलोड कर सकते हैं. नये पैटर्न के तहत बायोलॉजी के प्रश्नपत्र में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 12, 2018 8:53 AM
प्रत्येक सेक्शन में शामिल होंगे वैकल्पिक प्रश्न
पटना : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हाल ही में आगामी 12वीं बोर्ड परीक्षा के मॉडल प्रश्नपत्रों के साथ ही माॅर्किंग स्कीम जारी किया है. इसमें विभिन्न विषयों के मॉडल प्रश्नपत्र उपलब्ध हैं, जिसे विद्यार्थी डाउनलोड कर सकते हैं.
नये पैटर्न के तहत बायोलॉजी के प्रश्नपत्र में चार सेक्शन होंगे. इस बार चारों सेक्शन में वैकल्पिक (इंटरनल च्वाइस) प्रश्नों को शामिल किया गया है. जबकि पूर्व में केवल दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में वैकल्पिक प्रश्न शामिल किये जाते थे. मॉडल प्रश्नपत्र के अनुसार परीक्षार्थियों को वैकल्पिक प्रश्नों में से केवल एक विकल्प को हल करना है.
अन्य विषयों के प्रश्नपत्र उपलब्ध : बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ, हिंदी, अंग्रेजी समेत अन्य विषयों के भी प्रश्नपत्र उपलब्ध हैं, जिसमें प्रश्नों के साथ मार्किंग स्कीम भी उल्लेखित है.
किस सेक्शन में कितने अंक के कितने प्रश्न
प्रश्नपत्र 70 अंकों का होगा
– सेक्शन ए : एक अंक के पांच प्रश्न
– सेक्शन बी : दो अंक के सात प्रश्न
– सेक्शन सी : तीन अंक के 12 प्रश्न
– सेक्शन डी : पांच अंक के तीन प्रश्न
एचपीई डाटा बगैर एलओसी इंट्री नहीं कर सकेंगे स्कूल
पटना. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नौवीं से 12वीं तक हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन (एचपीई) की कक्षाएं अनिवार्य रूप से संचालित करने को कहा है. बोर्ड ने इसी वर्ष से एचपीई लागू किया है. साथ ही स्कूलों को नियमित रूप से हर दिन एक कक्षा संचालित करने का निर्देश दिया गया है. बोर्ड ने स्कूलों को बोर्ड परीक्षा के लिए एचपीई के साथ ही लिस्ट ऑफ कैंडिडेट (एलओसी) जमा करने को कहा है. कहा गया है कि एचपीई के बगैर स्कूल एलओसी जमा नहीं कर सकेंगे. एचपीई जमा करने पर ही विद्यार्थी की बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड निर्गत किया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version