पटना : लड़ीवाले व बेरियम साल्टयुक्त पटाखों पर रहेगा प्रतिबंध

पटना : दीपावली के दिन सिर्फ दो घंटे रात आठ बजे से दस बजे तक पटाखा जलाने की अनुमति रहेगी. इसके अलावा इस दो घंटे के दौरान केवल कम उर्त्सजनकारी व कम शोर उत्पन्न करने वाले गुणवत्ता एवं हरित पटाखों के बिक्री एवं उपयोग की अनुमति दी गयी है. लड़ीवाले पटाखों तथा उच्च शोर जनित […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 6, 2018 8:11 AM
पटना : दीपावली के दिन सिर्फ दो घंटे रात आठ बजे से दस बजे तक पटाखा जलाने की अनुमति रहेगी. इसके अलावा इस दो घंटे के दौरान केवल कम उर्त्सजनकारी व कम शोर उत्पन्न करने वाले गुणवत्ता एवं हरित पटाखों के बिक्री एवं उपयोग की अनुमति दी गयी है.
लड़ीवाले पटाखों तथा उच्च शोर जनित करने वाले पटाखों की बिक्री एवं उपयोग प्रतिबंधित है. साथ ही बेरियम साल्टयुक्त पटाखों की बिक्री एवं उपयोग पर भी पूर्णत: प्रतिबंध है. केवल लाइसेंसधारियों को ही पटाखा बिक्री की अनुमति दी गयी है. पटाखों के ऑनलाईन विक्रय को प्रतिबंधित किया गया है.
भड़काऊ गाना बजाने पर भी रोक : जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि लाउडस्पीकर 06.00 बजे सुबह से 10.00 बजे रात्रि तक ही निर्धारित डेसिबल के अनुरूप बजाये जायेंगे. डीजे के उपयोग पर पूर्णत: रोक रहेगी. सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी थानाध्यक्षों के माध्यम से इसे अपने-अपने क्षेत्रों में सुनिश्चित करेंगे.
10.00 बजे रात्रि के बाद लाउडस्पीकर बजाते पाये जाने पर संबंधित थाना क्षेत्र के पुलिस पदाधिकारी के द्वारा लाउडस्पीकर जब्त करते हुए कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे.
विद्यालय, न्यायालय, अस्पताल के 100 मी0 की परिधि में लाउडस्पीकर नहीं बजाया जायेगा. पूजा स्थलों पर अश्लील एवं भड़काउ कैसेट नहीं बजाये जायेंगे. डीजे संचालकों से इसका उपयोग नहीं किये जाने के संबंध में अनुमंडल पदाधिकारीगण पूर्व की तरह शपथ-पत्र भी प्राप्त करेंगे.
पटना : बगैर इजाजत पटाखे की एक दर्जन दुकानें खुलीं
पटना सिटी : दीपावली में गुलजार रहने वाला आतिशबाजी के बाजार इस बार वीरान पड़ा है. प्रशासन की सख्ती दिख रही है. स्थिति यह है कि सैकड़ों की संख्या में पश्चिम दरवाजा से लेकर मच्छरहट्टा के बीच आबाद होने वाली पटाखा की थोक व खुदरा दुकानें बंद पड़ी हैं.
हालांकि, इसी सख्ती के बीच लगभग एक दर्जन मौसमी कारोबार करने वाले दुकानदारों ने जबरन पटाखे की दुकान खोल रखी हैं. इस मामले में एसडीओ राजेश रोशन ने बताया कि किसी भी दुकान को कारोबार की अनुमति नहीं मिली है. थानाध्यक्ष को दायित्व सौंपा गया है कि वे सुनिश्चित करें की आतिशबाजी की दुकानें नहीं खुले. हालांकि, दीपावली में महज दो दिन शेष रह जाने की स्थिति में कुछ दुकानदारों ने प्रशासन की सख्ती के बीच सोमवार की शाम से पश्चिम दरवाजा से लेकर खाजेकलां व मच्छहरट्टा के बीच में एक दर्जन दुकानें खोल ली हैं.
55 संवेदनशील स्थान चिह्नित
पटना सिटी : दीपावली में विधि-व्यवस्था कायम रहे इसके लिए प्रशासन की ओर से अनुमंडल के विभिन्न थाना क्षेत्रों में 55 स्थान संवेदशनशील चिह्नित किये गये हैं.
39 जगहों पर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों को तैनात किया गया. एसडीओ राजेश रोशन ने बताया कि विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए यह प्रतिनियुक्ति की गयी है. साथ ही थानाध्यक्षों को भी निर्देश दिया गया है कि चिह्नित संवेदनशील स्थानों पर कड़ी निगरानी को कहा गया है.
एसडीओ के अनुसार नियंत्रण कक्ष भी कार्य करेगा. दूसरी ओर, लक्ष्मी व काली प्रतिमाओं की स्थापना को लेकर पूजा आयोजकों की तैयारी चल रही है.

Next Article

Exit mobile version