पटना : 62 लाख सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों को सौगात

पटना : दशहरा के अवसर पर राज्य में सामाजिक सुरक्षा पेंशन पाने वाले करीब 62 लाख पेंशनधारियों के लिए खुशखबरी है. उन सभी को सितंबर, 2018 तक का तीन महीने का सामाजिक सुरक्षा पेंशन सभी के बैंक खाते में जमा कर दी गयी है. वहीं वृद्ध और बंधुआ मजदूरी से छुड़ाये गये 62,531 लाभुकों का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 14, 2018 8:02 AM
पटना : दशहरा के अवसर पर राज्य में सामाजिक सुरक्षा पेंशन पाने वाले करीब 62 लाख पेंशनधारियों के लिए खुशखबरी है. उन सभी को सितंबर, 2018 तक का तीन महीने का सामाजिक सुरक्षा पेंशन सभी के बैंक खाते में जमा कर दी गयी है.
वहीं वृद्ध और बंधुआ मजदूरी से छुड़ाये गये 62,531 लाभुकों का राज्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन अस्थायी तौर पर रोक दिया गया है. इसके अटकने का कारण इस पेंशन योजना में सुधार की तैयारी बतायी जा रही है.
सूत्रों का कहना है कि दशहरा के पहले सितंबर तक के सामाजिक सुरक्षा पेंशन भुगतान का उपमुख्यमंत्री ने भी कुछ दिन पहले समाज कल्याण विभाग को निर्देश दिया था. समाज कल्याण विभाग के निदेशक राज कुमार ने बताया कि विभाग ने इसे दूर करने का प्रयास किया गया है. फिलहाल दशहरा के पहले सितंबर महीने तक के सामाजिक सुरक्षा पेंशन का भुगतान कर दिया गया है
किन्हें दी जायेगी सामाजिक सुरक्षा पेंशन
सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत बिहार राज्य नि:शक्तता पेंशन, इंदिरा गांधी नि:शक्तता पेंशन, इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन, इंदिरा गांधी विधवा पेंशन और लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना शामिल हैं.
हर योजना के लिए अलग राशि इंदिरा गांधी नि:शक्तता पेंशन के लाभार्थी को 400 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाती है. इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना में 80 साल से अधिक उम्र के लोगों को 500 रुपये प्रतिमाह दी जताी है. वहीं 60 साल से अधिक उम्र के लाभार्थी को 400 रुपये प्रति माह दिये जाते हैं. इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत 40 से 79 साल की विधवा को 400 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाती है. लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में लाभार्थी को 400 प्रतिमाह मिलते हैं.

Next Article

Exit mobile version