बिहार में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए केंद्र करेगा सहयोग

पटना : बिहार में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए केंद्र सरकार सहयोग करेगी. स्वास्थ्य सेवाओं के विकास में भारत और बिहार ने बहुत विकास किया है. मुख्य तौर पर शिशु मृत्यु दर, मातृ मृत्यु दर और औसत जीवन के मामलों में विकास हुआ है. भारत सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को आम जनता तक पहुंचाने के लिए […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 14, 2018 8:01 AM
पटना : बिहार में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए केंद्र सरकार सहयोग करेगी. स्वास्थ्य सेवाओं के विकास में भारत और बिहार ने बहुत विकास किया है. मुख्य तौर पर शिशु मृत्यु दर, मातृ मृत्यु दर और औसत जीवन के मामलों में विकास हुआ है. भारत सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को आम जनता तक पहुंचाने के लिए कृत संकल्प है.
इसके लिए हर स्तर पर कोशिश की जा रही है. यह बातें केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहीं. वे शनिवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रोफाइल 2018 और राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्रोत रिपॉजिटरी सेंसस के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रोफाइल 2018 के रिपोर्ट का लोकार्पण किया. इस दौरान कई डॉक्टर सम्मानित किये गये.
आयुष्मान भारत की तारीफ की : उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे अच्छी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत शुरू की है. इस विश्लेषणात्मक रिपोर्ट से इस योजना की सफलता में मदद मिलेगी. बिहार सरकार भी इस मामले में बहुत गंभीर है. केंद्र की सभी स्वास्थ्य योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रही है. हमें अच्छे काम करने वाले अपने स्वास्थ्यकर्मी, अधिकारियों, चिकित्सकों व नर्सों का सम्मान करना चाहिए.
ये रहे मौजूद : कार्यक्रम के दौरान भारत सरकार के अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव डॉ संजीव कुमार, भारत सरकार के स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्रीय उपनिदेशक डॉ कैलाश कुमार, क्षेत्रीय अतिरिक्त कार्यकारी निदेशक डॉ करुणा कुमारी, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार व अन्य अधिकारी मौजूद थे.
नहीं लेंगे जमानत
केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने आयुष्मान भारत योजना के मामले में उन पर मुकदमा दर्ज करवाये जाने पर कहा कि वे जमानत नहीं लेंगे.

Next Article

Exit mobile version