कालाबाजारी रोकने को आरक्षित टिकटों में बदलाव करेगा रेलवे

पटना : कालाबाजारी रोकने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) आरक्षित टिकट में व्यापक बदलाव करने की तैयारी कर रहा है. इसके तहत आईआरसीटीसी और रेलवे के बुकिंग काउंटर से मिलने वाले टिकटों पर भी बारकोड लगाये जायेंगे. इसके लिए रेलवे अपने सॉफ्टवेयर में बदलाव कर सकता है. रेल अधिकारियों का कहना […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 18, 2018 3:16 AM

पटना : कालाबाजारी रोकने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) आरक्षित टिकट में व्यापक बदलाव करने की तैयारी कर रहा है. इसके तहत आईआरसीटीसी और रेलवे के बुकिंग काउंटर से मिलने वाले टिकटों पर भी बारकोड लगाये जायेंगे.

इसके लिए रेलवे अपने सॉफ्टवेयर में बदलाव कर सकता है. रेल अधिकारियों का कहना है कि बारकोड लगाने से फर्जी आधार या फर्जी पहचान पत्र दिखाते ही लोग पकड़े जायेंगे. इतना ही नहीं टिकट निरीक्षकों की मनमानी रुकेगी. कोई भी टीटीई यात्री को धोखा नहीं दे सकेंगे.
कैसे पकड़े जायेंगे फर्जी यात्री
चलती ट्रेनों में चलने वाले टिकट निरीक्षकों को हैंड हेल्ड मशीन दी जायेगी, जिससे बारकोड आसानी से पढ़ लिये जायेंगे. बारकोड में यात्री का पूरा विवरण होगा. बारकोड के जरिये यात्री के पीएनआर, मेल-फिमेल, घर का पता और मोबाइल नंबर आसानी
से पढ़ लिये जायेंगे. यह मशीन रेलवे के सर्वर से जुड़ी रहेगी. टिकट चेकिंग के दौरान इसी मशीन से आसानी से टिकट जांच हो सकेगी.

Next Article

Exit mobile version