पटना : आज तक करें पीपा पुल की सवारी, रात से खुलने की तैयारी

पटना सिटी : महात्मा गांधी सेतु के जाम के विकल्प बने गायघाट पीपा पुल पर बुधवार की रात तक ही सवारी कर सकते हैं. इसके बाद खोलने की तैयारी शुरू हो जायेगी. दरअसल माॅनसून के दस्तक देने का समय निकट आने व गंगा का जल स्तर बढ़ने की स्थिति में बिहार राज्य पुल निर्माण निगम […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 20, 2018 6:04 AM
पटना सिटी : महात्मा गांधी सेतु के जाम के विकल्प बने गायघाट पीपा पुल पर बुधवार की रात तक ही सवारी कर सकते हैं. इसके बाद खोलने की तैयारी शुरू हो जायेगी. दरअसल माॅनसून के दस्तक देने का समय निकट आने व गंगा का जल स्तर बढ़ने की स्थिति में बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की ओर से यह निर्णय लिया गया है. ऐसे में पीपा पुल के खुलने की स्थिति में वाहनों का दबाव फिर गांधी सेतु पर बढ़ जायेगा और परिचालन में मुश्किल आयेगी.
बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के कनीय अभियंता अरविंद कुमार ने बताया कि बुधवार की रात 12 बजे के बाद पीपा पुल पर वाहनों का परिचालन रोक दिया जायेगा. बताते चलें कि गांधी सेतु के समानांतर बने पीपा पुल पर छोटे वाहन का परिचालन बाधारहित हो, इसके लिए गायघाट के समीप इसे बनाया गया था, जो हाजीपुर में तेरसिया दियारा के पास से जुड़ता है.
कनीय अभियंता अरविंद कुमार की मानें, तो वरीय परियोजना अभियंता की ओर से निर्गत आदेश के तहत यह व्यवस्था कच्ची दरगाह-रुस्तमपुर, दानापुर-पानापुर, ग्यासपुर- काला दियारा व चकोमन घाट से जमींदारी घाट पर बने पीपा पुल पर भी प्रभावी होगी.
निर्माण एजेंसी के शैलेंद्र कुमार ने बताया कि पंद्रह जून से ही पीपा को खोलना था, लेकिन एक सप्ताह बढ़ाया गया है, अब दिसंबर माह से इसके निर्माण की प्रक्रिया फिर आरंभ होगी.
गांधी सेतु पर छोटे वाहनों का बोझ कम हो, इसके लिए पीपा पुल पर 24 घंटे वाहनों के परिचालन की अनुमति प्रदान की गयी थी, लेकिन अब खुलने के बाद सेतु पर वाहनों का दबाव बढ़ सकता है.
यातायात डीएसपी जगदानंद ठाकुर का कहना है कि सेतु पर मालवाहक बड़े वाहनों व बालू लदे ट्रकों के परिचालन पर रोक लगाये जाने की स्थिति में सेतु पर अब जाम की समस्या नहीं है. छोटे वाहनों का परिचालन भी सामान्य ढंग से होगा. दरअसल महात्मा गांधी सेतु को संजीवनी देने व सुपर स्ट्रक्चर को बदलने का कार्य हाजीपुर की तरफ पश्चिमी लेन पर चल रहा है.

Next Article

Exit mobile version