अब भी 25 फीसदी बैंक शाखा में नहीं खुले आधार केंद्र

पटना : पटना जिले में स्थित सार्वजनिक और निजी बैंकों के 25 फीसदी बैंकों में अब तक आधार केंद्र नहीं खुल पाया है. इससे खाताधारकों का खाता आधार नंबर से लिंक नहीं हो पा रहा है. भारतीय रिजर्व बैंक ने निजी और सार्वजनिक बैंकों से हर दस में से एक शाखा में आधार पंजीकरण केंद्र […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 19, 2018 5:18 AM

पटना : पटना जिले में स्थित सार्वजनिक और निजी बैंकों के 25 फीसदी बैंकों में अब तक आधार केंद्र नहीं खुल पाया है. इससे खाताधारकों का खाता आधार नंबर से लिंक नहीं हो पा रहा है. भारतीय रिजर्व बैंक ने निजी और सार्वजनिक बैंकों से हर दस में से एक शाखा में आधार पंजीकरण केंद्र और सुधार की सुविधा मुहैया कराने का निर्देश दिया था. पटना जिले में सार्वजनिक और निजी बैंकों की 851 शाखाएं हैं. जिन बैंकों में आधार केंद्र खुले हैं, उनमें से अधिकांश शाखाओं में बोर्ड तक नहीं लगा है.

इससे ग्राहकों को आधार कार्ड बनने की जानकारी नहीं मिल पा रही है. शहरी क्षेत्र में स्थित बैंकों में तो आधार केंद्र काम कर रहा है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में कई बैंकों ने अब तक आधार केंद्र नहीं खोला है. इससे हजारों बैंक खाते अाधार से लिंक नहीं हो सके हैं. बैंक प्रबंधकों को कहना है कि जिन खातों को अाधार नंबर से लिंक नहीं किया गया है, वैसे खाते भविष्य में बंद हो सकते हैं. बैंक अधिकारियों की मानें, तो कई बैंकों ने अपने लक्ष्य से कम बैंक शाखाओं में ही अाधार केंद्र खोले हैं, तो कुछ बैंक अभी भी आधार केंद्र खोलने की तैयारी में ही लगे हैं.

Next Article

Exit mobile version