फूलों से सजा लक्ष्मी नारायण मंदिर

पटना : सब्जी बाग स्थित श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिरला मंदिर) को इन दिनों बेहद आकर्षक ढंग से सजाया गया है. उसकी सजावट खास प्राकृतिक फूलों से की गयी है. श्रद्धालुओं ने इस सजावट को बेहद सराहा भी है. लोग इस सजावट को देखने आ रहे हैं. मंदिर के मुख्य पुजारी कविंद्र नाथ शुक्ल ने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 19, 2018 5:16 AM

पटना : सब्जी बाग स्थित श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिरला मंदिर) को इन दिनों बेहद आकर्षक ढंग से सजाया गया है. उसकी सजावट खास प्राकृतिक फूलों से की गयी है. श्रद्धालुओं ने इस सजावट को बेहद सराहा भी है. लोग इस सजावट को देखने आ रहे हैं. मंदिर के मुख्य पुजारी कविंद्र नाथ शुक्ल ने बताया कि बिरला मंदिर शहर के प्रमुख मंदिरों में महत्वपूर्ण स्थान रखता है.

यह हिंदू धर्मावलंबियों की आस्था का मुख्य स्थल बन गया है. इस इस मंदिर को देश के प्रमुख उद्योगपति राजा बलदेव दास जी बिड़ला ने सन 1942 में बनवाया था. मंदिर का स्थापत्य बेहद आकर्षक है. नक्काशीदार छत, स्तंभ और दरवाजे श्रद्धालुओं को सहज रूप में आकर्षित करते हैं. प्राकृतिक फूलों से की गयी सजावट से गुरु नानक देव, संत रविदास, तुलसीदास, भगवान श्रीकृष्ण, गौतम बुद्ध की संगरमरमर की तराशी हुई मूर्तियों से कक्ष की भव्यता में अपूर्व इजाफा हुआ है.

Next Article

Exit mobile version