बिहार : युवाओं के लिए आईटी में बड़ी संभावना : सुशील कुमार मोदी

उपमुख्यमंत्री सह सूचना प्रोद्यौिगकी मंत्री सुशील कुमार मोदी बोले बिस्कोमान भवन के नौवें तल पर हुआ बिहार के पहले स्टार्टअप हब का उद्घाटन पटना : उपमुख्यमंत्री सह सूचना प्रोद्यौिगकी मंत्री सुशील कुमार मोदी ने आईटी से जुड़े युवकों से स्टार्टअप के क्षेत्र में आगे आने, रिस्क लेने और कुछ कर दिखाने का आह्वान किया है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 17, 2018 5:43 AM
उपमुख्यमंत्री सह सूचना प्रोद्यौिगकी मंत्री सुशील कुमार मोदी बोले
बिस्कोमान भवन के नौवें तल पर हुआ बिहार के पहले स्टार्टअप हब का उद्घाटन
पटना : उपमुख्यमंत्री सह सूचना प्रोद्यौिगकी मंत्री सुशील कुमार मोदी ने आईटी से जुड़े युवकों से स्टार्टअप के क्षेत्र में आगे आने, रिस्क लेने और कुछ कर दिखाने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार हरसंभव मदद देने को तैयार है. बिस्कोमान भवन के नौवें तल पर बिहार के पहले स्टार्टअप हब के उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा कि नव उद्धाटित हब में 31 स्टार्टअप कंपनियों को नि:शुल्क प्लग एंड प्ले सुविधाओं से युक्त वर्क स्टेशन तथा ऑफिस स्पेस उपलब्ध कराया गया है.
युवाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा देगा हब
मोदी ने कहा कि आईटी में राज्य के युवाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा देगा. हाल ही में राज्य में आईटीईएस और ईएसडीएम निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए बुनियादी ढांचागत और नीतिगत सुधारों को क्रियान्वित किया गया है. इसके अंतर्गत डाकबंगला चौराहे पर पीपीपी मोड में एक बहुस्तरीय आईटी टॉवर का काम शुरू हो चुका है.
आईटी पार्क व सिटी का निर्माण है प्रस्तावित
मोदी ने कहा कि बिहटा में आईटी पार्क और नालंदा के राजगीर में आईटी सिटी का निर्माण भी प्रस्तावित है. स्टार्टअप हब को कॉमन फैसिलिटी सेंटर के तौर पर विकसित किया जायेगा. आईटी के क्षेत्र में आने वाले युवकों को स्वास्थ्य, कृषि, कौशल विकास आदि के क्षेत्र में और बेहतर क्या हो सकता है, इस दिशा में प्रयास करना चाहिए. आईटी से ही अगली क्रांति संभव है.

Next Article

Exit mobile version