बनेगी रिंग रोड व दीघा-सोनपुर के समानांतर पुल की डीपीआर

पटना : पटना शहर में वाहनों के दबाव को कम करने के लिए बनने वाले रिंग रोड का निर्माण एनएचएआई करायेगी. इसके लिए तैयार होनेवाले डीपीआर के साथ ही दीघा-सोनपुर पुल के समानांतर बननेवाले फोर लेन नए पुल की डीपीआर बनेगी. रिंग रोड के साथ नये फोर लेन पुल के निर्माण पर केंद्र सरकार ने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 16, 2018 5:18 AM
पटना : पटना शहर में वाहनों के दबाव को कम करने के लिए बनने वाले रिंग रोड का निर्माण एनएचएआई करायेगी. इसके लिए तैयार होनेवाले डीपीआर के साथ ही दीघा-सोनपुर पुल के समानांतर बननेवाले फोर लेन नए पुल की डीपीआर बनेगी.
रिंग रोड के साथ नये फोर लेन पुल के निर्माण पर केंद्र सरकार ने सहमति दी हे. रिंग रोड के निर्माण में राज्य सरकार को जमीन उपलब्ध कराना है. फोर लेन सड़क निर्माण का काम केंद्र करेगी. दीघा-सोनपुर पुल के समानांतर फोर लेन पुल निर्माण का डीपीआर बनाने का जिम्मा कोलकाता के एक कंसल्टेंट को दिया गया है.
एनएचएआई की देखरेख में तैयार हो रही डीपीआर
पटना रिंग रोड का निर्माण की योजना बिहार के लिए घोषित पीएम पैकेज में शामिल है. इसके लिए एनएचएआइ की देखरेख में डीपीआर तैयार कराया जा रहा है. दीघा-सोनपुर पुल के समानांतर नए पुल का एलायनमेट पहले से ही तय हो चुका है.
वर्तमान पुल के पश्चिम नये पुल का निर्माण होगा. पुल के उत्तर साइड में एप्रोच रोड के लिए सारण जिले में जमीन की जरूरत होगी. पुल के दक्षिण साइड पटना में भी जमीन अधिग्रहण करना होगा. दक्षिण में यह सड़क दानापुर, मनेर की ओर आगे बढ़ते हुए बिहटा,सरमेरा की ओर आगे बढ़ेगा.

Next Article

Exit mobile version