बिहार : गर्मी के बढ़ते ही बढ़ गये सब्जियों के दाम, बिगड़ा बजट, एक सप्ताह में “5 प्रति किलो तक इजाफा

पटना : पिछले एक सप्ताह में हरे सब्जियों के दाम में पांच रुपये रुपये प्रति किलो तक इजाफा हो चुका है. इससे गृहिणियों का बजट एक बार फिर गड़बड़ाने लगा है. सब्जी विक्रेता दाम में बढ़ोतरी का मुख्य कारण अचानक गरमी बढ़ना बताते रहे हैं. विक्रेताओं की मानें तो अभी तो शुरुआत है. जैसे-जैसे गरमी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 12, 2018 8:47 AM
पटना : पिछले एक सप्ताह में हरे सब्जियों के दाम में पांच रुपये रुपये प्रति किलो तक इजाफा हो चुका है. इससे गृहिणियों का बजट एक बार फिर गड़बड़ाने लगा है.
सब्जी विक्रेता दाम में बढ़ोतरी का मुख्य कारण अचानक गरमी बढ़ना बताते रहे हैं. विक्रेताओं की मानें तो अभी तो शुरुआत है. जैसे-जैसे गरमी में इजाफा होगा. वैसे-वैसे पैदावार कम होगा और मांग बढ़ेगी. इसका असर ग्राहकों के जेब पर पड़ेगा. अगर थोक मंडी और खुदरा बाजार में भाव की बात करते तो पांच से आठ रुपये तक का अंतर देखने को मिला रहा है.
सब्जी की कीमतों में इस प्रकार हुई वृद्धि: होली के मौके पर जो सब्जी 30 रुपये था वह आज 35 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गया है. रविवार को भिंडी 50-55 रुपये बिका. परवल 60 से 70 रुपये किलो के स्तर पर पहुंच गया है.
यही परवल एक सप्ताह पहले 50 से 60 रुपये प्रति किलोथा. बैगन में भी 5 रुपये से अधिक का इजाफा हो गया है, आज बैगन का भाव 30 से 35 रुपये रहा. कद्दू का भी भाव बढ़ गया है.
दो दिन पहले पालक साग का भाव 20 रुपये किलो था. उसका भाव 25 रुपये प्रति किलो पहुंच गया है. सहजन आये एक माह हो गया है लेकिन दाम घटने का नाम नहीं ले रहा है. पतला सहजन 70- 80 रुपये प्रति किलो जबकि मोटा सहजन 40 से 50 रुपये रहा.
मौसम का दिख रहा असर
राहत वाली बात यह कि टमाटर के भाव में लगातार गिरावट देखा जा रहा है. बाजार में टमाटर 10 रुपये से लेकर 20 रुपये प्रति किलो के स्तर पर आ गया है. गर्मी बढ़ने का सबसे अधिक असर नींबू पर देखने को मिल रहा है.
प्रति नींबू कम से कम 5 रुपये में मिल रहा है. खुदरा बाजार में नेनुआ का भाव 40 रुपये प्रतिकिलो रहा. सब्जी विक्रेता रामदीप महतो ने बताया कि गरमी बढ़ने के कारण माल अधिक समय तक नहीं टिक पा रहा है. इस कारण कम मुनाफा पर ही टमाटर बेचना पड़ रहा है. अगर रोक कर रखेंगे तो घाटा उठना पड़ेगा. मटर का भाव गिरकर 20 से 25 रुपये पर पहुंच गया है. प्याज अभी स्थिर है 25 से 30 रुपये प्रति किलो है.

Next Article

Exit mobile version