मौसम की मार : 15 फ्लाइटें रद्द, कई ट्रेंने भी चल रहीं लेट, जानिए आज कैसा होगा मौसम का हाल

17:30 घंटे लेट पहुंची राजधानी, एयरपोर्ट पर हर ओर अव्यवस्था, यात्रियों में निराशा और गुस्सा लगातार चौथे दिन भी एयर ट्रैफिक अस्त-व्यस्त पटना : रविवार को भी धुंध और कुहासे से हवाई सेवा बुरी तरह प्रभावित रही. इस दौरान पटना आने वाले 15 फ्लाइट रद्द रहे. एयरपोर्ट पर दिन भर हवाई यात्रियों की भीड़ लगी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 1, 2018 7:19 AM

17:30 घंटे लेट पहुंची राजधानी, एयरपोर्ट पर हर ओर अव्यवस्था, यात्रियों में निराशा और गुस्सा

लगातार चौथे दिन भी एयर ट्रैफिक अस्त-व्यस्त

पटना : रविवार को भी धुंध और कुहासे से हवाई सेवा बुरी तरह प्रभावित रही. इस दौरान पटना आने वाले 15 फ्लाइट रद्द रहे. एयरपोर्ट पर दिन भर हवाई यात्रियों की भीड़ लगी रही. बेचैन लोग अपने फ्लाइट के बारे में काउंटर और डिसप्ले बोर्ड पर क्षण प्रति क्षण बदल रही सूचनाओं को ध्यान से देखते रहे. घंटों इंतजार के बाद जिनके फ्लाइट के लैंड होने की सूचना आ गई उन्हें तो कुछ राहत मिली, लेकिन जिनके फ्लाइट को रद्द कर दिया गया वे एयरपोर्ट प्रबंधन और एयरलाइन कंपनियों को कोसते हुए वापस लौट गये.

दोपहर 12.35 में शुरू हुआ ग्राउंडेड विमानों का टेकऑफ : विमानों को उड़ने के लिए कम से कम 800 मीटर की दृश्यता चाहिए, लेकिन रविवार को दोपहर 12 बजे तक इसकी कमी थी.

दोपहर 12.30 बजे दृश्यता 800 मीटर से ऊपर जाते ही सबसे पहले शनिवार की रात ग्राउंडेड हुए तीन विमानों को उड़ाया गया. पहला ग्राउंडेड विमान दोपहर 12.35 में उड़ा. उसके बाद पांच पांच मिनट के अंतराल पर बाकी दोनों विमान भी उड़े. इनमें इंडिगो के दो फ्लाइट थे, जो लखनउ व दिल्ली गये जबकि तीसरा फ्लाइट एयर इंडिया का था, जो दिल्ली गया.

तीनों ग्राउंडेड विमानों के उड़ने से पार्किंग स्पेस फ्री हो गया, लेकिन विमानों को उतारना उसके बाद भी डेढ़ घंटे तक संभव नहीं हुआ क्योंकि विजिबिलिटी तब भी बाधक बनी रही. विमानों की लैंडिंग के लिए न्यूनतम 1200 मीटर विजिबिलिटी की जरूरत पड़ती है. दोपहर दो बजे तक यह 1000 मीटर तक सिमटा था. दोपहर 2.30 में 1050 मीटर और 3.10 में 1200 मीटर पर पहुंचा. उसके बाद ऊपर आसमान में लंबे समय से क्यू में लगे आठ में से चार विमानों को पटना एयरपोर्ट पर लैंडिंग की इजाजत मिली. दोपहर 3.15 में इंडिगो की फ्लाइट 6E485 सबसे पहले लैंड हुई. उसके पांच मिनट बाद गो एयर की फ्लाइट G8272 लैंड हुई. दोपहर 3.27 में गो एयर की फ्लाइट G8505 लैंड हुई.

उसके बाद उड़ने उतरने का सिलसिला शुरू हुआ जो रात 11 बजे तक जारी रहा.

लाइन की लंबाई घटी, इंतजार नहीं घटा

इंट्री गेट पर दिन भर यात्रियों की लाइन लगी रही. शनिवार की तुलना में लाइन की लंबाई कम थी लेकिन फ्लाइट नहीं आने जाने के कारण दोपहर तीन बजे तक इंट्री की रफ्तार बहुत धीमी और रूक रूक कर हो रही थी.

इसके कारण लाइन में लोगों को लंबे समय तक खड़ा रहना पड़ रहा था. ट्रॉली नहीं मिलने के कारण कई यात्रियों को अपना बैग भी कंधे पर टांगना पड़ रहा था, जो परेशानी बढ़ा रही थी. पार्किंग भी फुल हो चुका था और लोगों को वाहन लगाने के लिए जगह नहीं मिल रहा था.

कुहासे में फॉग पीएएस डिवाइस भी हो रहे नाकाम, ट्रेनें लेट

पटना : सर्दी के मौसम में सुरक्षित व निर्धारित समय पर ट्रेनें चलें, इसको लेकर फॉग पीएएस डिवाइस सहित कई इंतजाम किये गये हैं, लेकिन घने कोहरे के सामने सभी उपाय नाकाफी साबित हो रहे हैं.

यहां तक कि मंडल कार्यालय से लेकर जोन व रेलवे बोर्ड की विशेष निगरानी में चलने वाली प्रीमियम ट्रेनों की रफ्तार भी थमती जा रही है. प्रीमियम ट्रेनों में एक राजधानी एक्सप्रेस पर भी मौसम की मार पड़ी है. दिल्ली से रविवार की सुबह 5:00 बजे जंक्शन पहुंचने वाली राजधानी एक्सप्रेस 17:30 घंटे की देरी से रात्रि 10:30 बजे पहुंची. विलंब पहुंचने की वजह से राजधानी एक्सप्रेस को 11 घंटे रिशेड्यूल किया गया, जिससे रविवार की शाम 7:00 बजे के बदले सोमवार की सुबह 6:00 बजे रवाना किया गया. वहीं, संपूर्णक्रांति एक्सप्रेस भी 16:40 घंटे की देरी से जंक्शन पहुंची.

राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों को यात्रा के दौरान काफी परेशानी झेलनी पड़ी. पटना पहुंचे यात्रियों ने बताया कि कानपुर स्टेशन पहुंचते-पहुंचते पेंट्रीकार का खान-पान के समान खत्म हो गया था. मजबूरन यात्रियों को प्लेटफॉर्म से खान-पान के समान खरीदना पड़ा. कई यात्री तो भूखे-प्यासे ही पटना तक पहुंचने का मजबूर हुए.

रिशेड्यूल से बढ़ गयी रेलयात्रियों की समस्या

ट्रेनों की विलंब परिचालन की वजह से राजेंद्र नगर टर्मिनल व पटना से खुलने वाली ट्रेनों को रिशेड्यूल करना पड़ा. रिशेड्यूलिंग से यात्रियों की समस्या बढ़ गयी है. रेलवे प्रशासन ने राजधानी व मगध एक्सप्रेस की रिशेड्यूल की सूचना दिन दो बजे के बाद दी. वहीं, संपूर्णक्रांति एक्सप्रेस की रिशेड्यूल की सूचना शाम पांच बजे दी गयी.

हालांकि, संपूर्णक्रांति एक्सप्रेस को 1:25 घंटे रिशेड्यूल कर शाम 5:35 के बदले शाम 7:00 बजे रवाना किया गया. वहीं, मगध एक्सप्रेस को शाम छह बजे के बदले देर रात्रि तीन बजे और राजधानी एक्सप्रेस को अगले दिन सुबह छह बजे दिल्ली के लिए रवाना किया गया. अचानक रिशेड्यूल होने से दूर-दराज से आने वाले यात्रियों को कड़ाके की ठंड में जंक्शन पर रात गुजारने को मजबूर होना पड़ा.

देरी से जंक्शन पहुंचने वाली ट्रेनें

राजधानी एक्सप्रेस 17:30 घंटे

संपूर्णक्रांति एक्सप्रेस 16:40 घंटे

श्रमजीवी एक्सप्रेस 7:00 घंटे

विक्रमशिला एक्सप्रेस 19:00 घंटे

मगध एक्सप्रेस 9:10 घंटे

ब्रह्मपुत्रा मेल(डाउन) 11:20 घंटे

ब्रह्मपुत्रा मेल(अप) 22:40 घंटे

मुंबई-गुवाहाटी एक्सप्रेस 6:40 घंटे

मुंबई-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस 4:15 घंटे

अमृतसर-हावड़ा मेल 12:00 घंटे

अमृतसर-हावड़ा एक्सप्रेस 4:10 घंटे

रद्द होने वाली फ्लाइट

एयरलाइन फ्लाइट सं मार्ग

स्पाइस जेट 742 पटना-दिल्ली

स्पाइस जेट 878 पटना-कोलकाता

स्पाइस जेट 867 पटना-बंेगलुरु

स्पाइस जेट 832 पटना-हैदराबाद

जेट एयरवेज 373 पटना-दिल्ली

जेट एयरवेज 728 पटना-दिल्ली

जेट एयरवेज 731 पटना-दिल्ली

एलायंस एयर 693 पटना-लखनऊ

इंडिगो 582 पटना-दिल्ली

इंडिगो 508 पटना-दिल्ली

इंडिगो 902 पटना-बंेगलुरु

इंडिगो 342 पटना-कोलकाता

इंडिगो 6325 पटना-दिल्ली

इंडिगो 633 पटना-लखनऊ

गो एयर 150 पटना-दिल्ली

कोल्ड-डे हुटज्ञ पटना आज भी मौसम खुलने की संभावना नहीं

पटना : मौसम की तल्खी जारी है. सर्दी अपने परवान पर है. मौसम है कि खुलने का नाम नहीं ले रहा है. बीते चार दिनों से सुबह शाम घना कोहरे का प्रभाव है. दोपहर में एक दो बजे के बाद मौसम खुल रहा है, हल्की धूप के बाद एक बार फिर से कोहरे के आगोश में शहर चला ला रहा है.

रविवार को इस सीजन का दूसरा कोल्ड डे रहा. यानी दिन भर लोगों को धूप के दर्शन नहीं हुए. अधिकतम व न्यूनतम तापमान का अंतर दस से कम हो गया और अधिकतम तापमान में अब तक की सबसे अधिक गिरावट आयी. मौसम केंद्र के अनुसार अधिकतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि पटना का न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सोमवार यानी वर्ष के पहले दिन में भी मौसम लोगों को राहत नहीं देने वाला है. मौसम केंद्र के अनुसार सुबह व शाम को कोहरे का प्रभाव रहेगा. वहीं रात में घना कोहरा लोगों के लिए विशेष परेशानी वाला होगा. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दिन में एक से दो बजे के बीच आसमान साफ होगा, हल्की धूप निकलेगी. इसके अलावा एक बार फिर से कोहरे का प्रभाव हो जायेगा. मौसम केंद्र के अनुसार सोमवार को भी कोल्ड डे होने की संभावना है.

पूरा बिहार है ठंडक की चपेट में

राजधानी सहित पूरा बिहार ठंडक की चपेट में हैं. नार्थ सेंट्रल, साउथ सेंट्रल सहित पश्चिमी बिहार में कड़ाके की ठंडक पड़ रही है. इस समय कमोबेश पूरा राज्य का मौसम साफ है. हवाओं का प्रभाव भी कम है. इसके साथ ही आद्रता 90 फीसदी से ऊपरी चली जा रही है. इस कारण कोहरे का प्रभाव लगभग सभी जगहों में देखने को मिल रहा है. मौसम केंद्र के अनुसार आगे एक सप्ताह तक मौसम में कोई भी विशेष परिवर्तन नहीं होगा.

पटना के अलावा कई जगहों पर कोल्ड डे

रविवार को पटना के अलावा राज्य के कई जगहों पर कोल्ड डे की स्थिति रिपोर्ट की गयी. पटना के साथ छपरा, गया, सीवान शहर में काफी ठंडक पड़ी. मौसम केंद्र के अनुसार आगे भी कई जगहों पर ऐसी स्थिति बनेगी.

Next Article

Exit mobile version