मधेपुरा-सहरसा व मानसी रेलखंड बनेगी डबल लाइन

पटना : मधेपुरा-सहरसा-मानसी रेलखंड को डबल लाइन बनाया जायेगा. इससे संबंधित प्रस्ताव समस्तीपुर मंडल रेल प्रशासन ने रेलवे बोर्ड को भेजा है. वहीं इस योजना को देखते हुए ही मानसी-मधेपुरा के बीच रेल विद्युतीकरण का काम किया जा रहा है. इसे 28 फरवरी 2018 से पहले पूरा होने की संभावना है. रेलवे के आधिकारिक सूत्रों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 30, 2017 9:16 AM
पटना : मधेपुरा-सहरसा-मानसी रेलखंड को डबल लाइन बनाया जायेगा. इससे संबंधित प्रस्ताव समस्तीपुर मंडल रेल प्रशासन ने रेलवे बोर्ड को भेजा है. वहीं इस योजना को देखते हुए ही मानसी-मधेपुरा के बीच रेल विद्युतीकरण का काम किया जा रहा है. इसे 28 फरवरी 2018 से पहले पूरा होने की संभावना है. रेलवे के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि इस रूट में विद्युतीकरण कार्य और सहरसा स्टेशन पर प्लेटफॉर्म की संख्या बढ़ने के बाद ट्रेनों की संख्या भी बढ़ायी जा सकती है. इसे ध्यान में रखते हुए ही रेल लाइन के दोहरीकरण की योजना तैयार की गयी है. इससे कोसी क्षेत्र के लोगों को यातायात की सुलभता हो सकेगी.
पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया कर रहा है विद्युतीकरण : मधेपुरा-सहरसा-मानसी रेलखंड करीब 6325 किलोमीटर का है. इस ट्रैक के विद्युतीकरण का काम 2016-17 के बजट में ही स्वीकृत किया गया था. सात मार्च 2017 को पूर्व मध्य रेलवे और पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के बीच 18 महीने में विद्युतीकरण करने का करार हुआ.साथ ही जून 2017 से यह काम शुरू हुआ. पूरे विद्युतीकरण पर 227 करोड़ 14 लाख रुपये खर्च होना है.

Next Article

Exit mobile version