प्लेटफॉर्म से हटेगा यूरिनल, सर्कुलेटिंग एरिया में बनेगा

पटना : दानापुर रेलमंडल क्षेत्र के स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन द्वारा प्लेटफॉर्म पर यूरिनल लगाया गया था. अब ये यूरिनल सुविधा के बजाय समस्या का सबब बनते जा रहे हैं. रेलवे द्वारा यूरिनल के मेंटेनेंस पर ध्यान नहीं देने के कारण यहां से उठने वाली बदबू दूर-दूर तक फैलती रहती […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 15, 2017 6:41 AM
पटना : दानापुर रेलमंडल क्षेत्र के स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन द्वारा प्लेटफॉर्म पर यूरिनल लगाया गया था. अब ये यूरिनल सुविधा के बजाय समस्या का सबब बनते जा रहे हैं. रेलवे द्वारा यूरिनल के मेंटेनेंस पर ध्यान नहीं देने के कारण यहां से उठने वाली बदबू दूर-दूर तक फैलती रहती है और प्लेटफॉर्म पर आये यात्री परेशान होते रहते हैं.
लगातार मिल रही शिकायतों और यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलमंडल के डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने निर्णय लिया है कि स्टेशनों के बाहरी क्षेत्र यानी सर्कुलेटिंग एरिया में शौचालय का निर्माण कराया जायेगा. सर्कुलेटिंग एरिया में शौचालय बनाने का काम एक सप्ताह के भीतर शुरू कर दिया जायेगा.
सुलभ इंटरनेशनल करेगी मेंटेनेंस: डीआरएम ने मंडल क्षेत्र के कई स्टेशनों के निरीक्षण के दौरान खुद भी देखा था कि प्लेटफॉर्म पर बने यूरिनल के पास गंदगी और बदबू के कारण रेल यात्री उसके पास भी नहीं जाते. निरीक्षण के बाद डीआरएम ने सुलभ इंटरनेशनल के अधिकारियों से बातचीत किया. इस बातचीत के दौरान सर्कुलेटिंग एरिया में बनाये गये सभी शौचालयों की मेंटेनेंस सुलभ द्वारा करने पर समझौता हुआ. इसके बदले सुलभ यूजर शुल्क की वसूली करेगा.
पहले चरण में शुरू होगा 50 स्टेशनों पर काम: रेलमंडल प्रशासन ने पहले चरण में 50 रेलवे स्टेशन को चयनित किया है जहां प्लेटफॉर्म से यूरिनल हटाया जायेगा. इसमें पटना जंक्शन के साथ-साथ राजेंद्र नगर टर्मिनल, पटना साहिब, दानापुर सहित बड़े स्टेशन शामिल हैं.
प्लेटफॉर्म पर बनाये गये यूरिनल की मेंटेनेंस ठीक से नहीं हो रहा है. इस समस्या को दूर करने के लिए सुलभ इंटरनेशनल से समझौता किया गया है. इस समझौता के तहत सर्कुलेटिंग एरिया में शौचालय बनाया जायेगा, जिसका मेंटेनेंस सुलभ करेगा. इसको लेकर यूजर चार्ज लिया जायेगा. इस पर एक सप्ताह में काम शुरू हो जायेगा.
– रंजन प्रकाश ठाकुर, डीआरएम, दानापुर

Next Article

Exit mobile version