इस्राइली तकनीक से होगी फल और सब्जी की खेती

पटना : फल एवं सब्जी की खेती के लिए आधुनिक एवं उच्च तकनीक की जानकारी प्राप्त करने के लिए कृषि विभाग के उद्यान निदेशालय से दो पदाधिकारियों को इस्राइल भेजा गया है. इस्राइल में बहुत ही आधुनिक तरीके से कम पानी एवं बे–मौसम में गुणवत्तापूर्ण फसल उत्पादन की संरक्षित खेती की तकनीक विकसित की गयी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 11, 2017 8:09 AM
पटना : फल एवं सब्जी की खेती के लिए आधुनिक एवं उच्च तकनीक की जानकारी प्राप्त करने के लिए कृषि विभाग के उद्यान निदेशालय से दो पदाधिकारियों को इस्राइल भेजा गया है. इस्राइल में बहुत ही आधुनिक तरीके से कम पानी एवं बे–मौसम में गुणवत्तापूर्ण फसल उत्पादन की संरक्षित खेती की तकनीक विकसित की गयी है. इसी तकनीक को राज्य में भी लागू किया जायेगा. तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए उद्यान निदेशालय के उप निदेशक डाॅ राकेश कुमार एवं एक अन्य पदाधिकारी इस्राराइल में हैं.
कृषि मंत्री डाॅ प्रेम कुमार ने कहा कि पदाधिकारियों के इस्राइल से प्रशिक्षण प्राप्त कर लौटने पर वहां की तकनीक को बिहार में लागू किया जायेगा. इससे किसानों को लाभ होगा. इस्राइल सरकार के तकनीकी सहयोग से राज्य के किसानों को उच्च गुणवतायुक्त पौधरोपण सामग्री तैयार कर उपलब्ध कराने हेतु सरकार ने वैशाली जिले के देसरी एवं नालन्दा जिला के चंडी में फल एवं सब्जी के सेंटर ऑफ एक्सलेंस की स्थापना की है. इस सेंटर के सभी संरचनाओं को अत्याधुनिक तकनीक से युक्त
किया गया है, जिसमें एक समय में लाखों पौधरोपण सामग्री एवं कई लाख सब्जी बीज पौध कम कीमत में उत्पादित किया जा सकता है. सेंटर में बुम सिंचाई पद्धति से पौधे की सिंचाई की जाती है, जिसमें मानव बल की आवश्यकता नहीं होती है. खेती की भी लागत को भी कम किया जा सकता है.
इस सेंटर में उच्च गुणवत्ता युक्त फल पौधरोपण सामग्री एवं सब्जी के पौध तैयार कर किसानों को उचित मूल्य पर उपलब्ध कराया जा रहा है. आत्मा के द्वारा राज्य के सभी जिलों के किसानों को इस सेंटर को एक्सपोजर विजिट कराकर प्रशिक्षित कराने की योजना है.

Next Article

Exit mobile version