पटना एयरपोर्ट के नये भवन के निर्माण में AAI करेगा 800 करोड़ निवेश

मुंबई : पटना के जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के नये टर्मिनल भवन का बहुप्रतीक्षित निर्माण अगले वित्त वर्ष की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है. प्रस्तावित टर्मिनल भवन के निर्माण में 800 करोड़ रुपये का निवेश संभावित है. नये भवन के बनने से हवाई अड्डे की क्षमता बढ़कर प्रति वर्ष 45 लाख […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 5, 2017 10:42 PM

मुंबई : पटना के जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के नये टर्मिनल भवन का बहुप्रतीक्षित निर्माण अगले वित्त वर्ष की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है. प्रस्तावित टर्मिनल भवन के निर्माण में 800 करोड़ रुपये का निवेश संभावित है. नये भवन के बनने से हवाई अड्डे की क्षमता बढ़कर प्रति वर्ष 45 लाख यात्रियों तथा व्यस्त घंटों में 2,250 यात्रियों को प्रबंधित करने की हो जायेगी. इससे बढ़ती मांग की पूर्ति की भी संभावना है.

पटना हवाई अड्डे का संचालन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआइ) करता है. प्राधिकरण ने जारी बयान में आज कहा, यात्रियों के आवागमन से बढ़ती मांग की पूर्ति के लिए एएआइ ने 800 करोड़ रुपये की लागत से एक नया टर्मिनल भवन बनाने का निर्णय लिया है जो सालाना 45 लाख यात्रियों का बोझ संभालने में सक्षम होगा. इसका निर्माण कार्य अप्रैल 2018 में शुरू होगा. पटना हवाई अड्डे की मौजूदा क्षमता मूलत: सात लाख यात्रियों का बोझ संभालने की है, लेकिन पिछले वित्त वर्ष में उसने 21.1 लाख यात्रियों का बोझ संभाला था. एएआइ इसके अलावा बिहटा एयर बेस में भी एक नये टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए 800 करोड़ रुपये निवेश करने वाला है.

ये भी पढ़ें…मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अस्वस्थता के कारण ‘विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा’ अब 13 दिसंबर से

Next Article

Exit mobile version