छोटे कारोबारियों को मिलेगी अधिक से अधिक राहत- उपमुख्यमंत्री

पटना : जीएसटी कौंसिल की 23 वीं बैठक में भाग लेने के लिए उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी गुरुवार की शाम गुवाहाटी के लिए रवाना हुए. उन्होंने बताया कि वहां शुक्रवार को आयोजित बैठक में बिहार की ओर से छोटे करदाताओं को अधिक से अधिक राहत देने से जुड़े मुद्दे उठायेंगे. इस बार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 9, 2017 5:31 PM

पटना : जीएसटी कौंसिल की 23 वीं बैठक में भाग लेने के लिए उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी गुरुवार की शाम गुवाहाटी के लिए रवाना हुए. उन्होंने बताया कि वहां शुक्रवार को आयोजित बैठक में बिहार की ओर से छोटे करदाताओं को अधिक से अधिक राहत देने से जुड़े मुद्दे उठायेंगे. इस बार की बैठक काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि 28 प्रतिशत की स्लैब में शामिल रोजमर्रा की 200 से अधिक चीजों पर कर की दर कम होने की संभावना है.

बिहार में पिछले 10 दिन में राज्य के सभी जिलों के व्यावसायिक प्रतिनिधियों, अलग-अलग व्यावसायों से जुड़े संगठनों के प्रतिनिधियों, व कारोबारियों के साथ तीन बैठकें की गयीं व्यावसायिक प्रतिनिधियों से प्राप्त सुझावों के आधार पर जीएसटी कौंसिल की बैठक में एचएसएन कोड, इनवाॅयस मैचिंग और रिटर्न की प्रक्रिया के सरलीकरण के साथ ही सभी करदाताओं के लिए त्रैमासिक विवरणी दाखिल करने व विलंब शुल्क को 200 रुपये प्रतिदिन से घटा कर 50 रुपये करने और आम उपभोक्ताओं के इनवाॅयस पर कर सहित खुदरा मूल्य के उल्लेख के मुद्दे को उठायेंगे.

उन्होंने कहा कि घर में उपयोग होने वाले सेनेटरी वेयर, सूटकेश, वाॅल पेपर, प्लाईवुड, अग्निशमन, स्टेशनरी से जुड़े सामान, घड़ी, वाद्ययंत्र आदि 200 से अधिक वस्तुओं पर कर की दर 28 से घट कर 18 प्रतिशत होने की संभावना है. इससे छोटे करदाताओं और उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें-
बिहार : सारण में रिश्वत लेते दारोगा व मुंशी गिरफ्तार

Next Article

Exit mobile version