घर की तरह गलियों को भी साफ रखने की हो पहल

वातावरण को स्वच्छ बनाने में निभाती हैं सबसे बड़ी भूमिका घर व बाहर की सफाई का संभालते हैं जिम्मा नवादा नगर : आधी आबादी के जिम्मे घर व बाहर की सफाई का लगभग पूरा भार रहता है. घर की सफाई के साथ ही गली-मुहल्लाें में सफाई रखने में महिलाओं के योगदान को सबसे ऊपर रखा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 15, 2017 10:11 AM
वातावरण को स्वच्छ बनाने में निभाती हैं सबसे बड़ी भूमिका
घर व बाहर की सफाई का संभालते हैं जिम्मा
नवादा नगर : आधी आबादी के जिम्मे घर व बाहर की सफाई का लगभग पूरा भार रहता है. घर की सफाई के साथ ही गली-मुहल्लाें में सफाई रखने में महिलाओं के योगदान को सबसे ऊपर रखा जायेगा. स्वच्छ मन व तन के लिए स्वच्छ वातावरण होना बहुत ही जरूरी है.
घरों की महिलाएं पर्यावरण को शुद्ध रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. महिलाएं बच्चों को बचपन से ही सफाई की सीख देती हैं़ यह सिलसिला जारी, रहे तो आनेवाली पीढ़ियां भी बेहतर हवा में सांस ले पायेंगी़ प्रधानमंत्री के लाल किले से सफाई को लेकर घोषणा के पहले से ही घरों में स्वच्छता को लेकर नारीशक्ति प्रभावी रही है.
शहर में आज नगर पर्षद का ताज एक महिला के सिर पर है, तो सफाई को लेकर बेहतर रिजल्ट पाने की आशा जगी है लेकिन, इसका परिणाम कब तक हमारे सामने आयेगा यह देखना बाकी है़ सही रणनीति के साथ काम नहीं होने के कारण नालियों से पानी की निकास नहीं होने, प्लास्टिक से नालियां जाम होने आदि की समस्या आमतौर पर होती हैं
एक तरह से यह शहर की प्रमुख समस्या बन जाती है़ गंदगी से स्वास्थ्य पर तो प्रभाव पड़ता है़ इलाके को साफ रखने से डायरिया, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी खतरनाक बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है़ इसके लिए सभी को काम करना होगा.

Next Article

Exit mobile version